बी आर ऑक्सफोर्ड स्कूल के शिक्षकों को दिया गया भारती भवन पब्लिकेशन की ओर से कक्षा प्रबंधन का प्रशिक्षण

मधेपुरा जिले मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 1 स्थित ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल के शिक्षकों को आज दिन के 12:00 बजे से एक दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण का आयोजन भारती भवन पब्लिकेशन एंड डिस्ट्रीब्यूटर्स के द्वारा जिले में पहली बार क्लासरूम मैनेजमेंट कक्षा प्रबंधन के विषय में प्रशिक्षण दिया गया।

मुख्य प्रशिक्षक राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा पुरस्कृत डॉक्टर गोमती रामण के जो वर्तमान में पिनेकल एकेडमी जमुई की निदेशिका हैं और गीता एंड एथिक्स के लेखक भी हैं, ने आज बीआर ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल में शिक्षकों को कक्षा प्रबंधन प्रशिक्षण के प्रथम सत्र में इन्होंने छात्र और शिक्षकों के बीच के संबंधों को परिभाषित करते हुए बताया कि कक्षा का माहौल सहज और सौहार्द पूर्ण होना चाहिए। कक्षा का प्रबंधन करना शिक्षक के लिये चुनौती भरा कार्य हैं।शिक्षक का प्राथमिक उद्देश्य विद्यार्थियों  का पूर्ण विकास करना है।

पूर्ण विकास तभी संभव है जब शिक्षक अपने प्रबधंन के द्वारा विद्यार्थियों  का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकेगा। आज के दौर मे छात्र-छात्राओं के लिये एकाग्रचित्त होना कक्षा मे ही नहीं अपितु जीवन मे भी कठिन होता जा रहा है। रोजमर्रा की पढाई कराना अब आसान काम नहीं रह गया हैं। ध्यान आकर्षण द्वारा कक्षा मे विद्यार्थी या तो एक दूसरे से बात कर रहे होते है ,या अपनी सीट पर नहीं होते। जब भी पढाना शुरू करें उससे पहले उनसें कुछ ऐसे सवाल करें कि सभी उसमें शामिल हो जाये. जैसे आज आप सभी मे से कौन कौन अपने माता पिता के पैर छूकर आया हैं, या आज नाश्ते मे सेब कौन खाकर आया है। इस तरह से आप विद्यार्थियो​ का ध्यान आकर्षित करने मे सफल रहेंगे और फिर आप अपनी पढाई शुरू करवा सकते हैं ।

विशेष ध्यान उस छात्र पर जो ध्यान नहीं दे रहा-हमेशा विद्यार्थी को उसके नाम से संबोधित करे ना कि ओए या सुन कहकर,उसका नाम पुकारते हुए उससे सवाल करें.. जैसे रवि तुम्हारे  विचार से गणित हमारे लिए कितना उपयोगी है ? अपना नाम और सवाल सुनकर छात्र निश्चित रूप से सजग हो जायेगा। जो आप पढा रहे है उससे संबंधित सवाल विद्यार्थी से पूछे. उन्हें अपमानित न करें या अन्य बातें ना कहे, तुलना न करें. यह कहकर बच्चे को अपमानित न करें कि तुम्हें कुछ नहीं आता, तुम जीवन में कुछ नहीं कर सकते. बल्कि उन्हें विश्वास दिलाइए की वे सभी इस कक्षा का अभिन्न अंग है। उन्हें यह कहकर शर्मिंदा न करे कि तुम क्लास को डिस्टर्ब कर रहे हो या जरा पढाई पर ध्यान दो बल्कि मुस्कुराते हुये उस बच्चे से कहे कि अब जो पढाया जायेगा उससे संबंधित सवाल का जवाब वही देगा, उससे ये होगा कि बच्चा ध्यान देगा कि आप क्या पढा रहे हैं। दूसरे बच्चों से तुलना किया जाना बच्चों को पसंद नहीं आता इसलिए कक्षा प्रबंधन मे इन बातों का ख्याल रखें।

प्राचार्य डॉ मौसम सिंह ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में आए दिन नई-नई चीजें सामने आ रही हैं। ऐसे में इस प्रकार की कार्यशालाएं जरूरी हैं। उन्होंने कक्षा प्रबंधन, प्रभावकारी अनुशासन, विद्यार्थियों में स्वाभिमान निर्माण, पढ़ाई के लिए वातावरण निर्माण आदि से संबंधित जानकारियां दी. बी आर ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल के निदेशक डॉ मानव सिंह ने ने कहा कि भारती भवन जैसे नामचीन प्रकाशन द्वारा हमारे विद्यालय का चयन कक्षा प्रबंधन के प्रशिक्षण कार्यशाला के लिए किया गया काफी महत्वपूर्ण रहा प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक में जानकारियों का उपयोग छात्र हित में कक्षाओं में जरूर करें। 

कार्यक्रम के अंत में प्रशिक्षु अध्यापकों को प्रमाण पत्र प्रदान किए।  मौके पर डॉ मौसम सिंह ई अभिजीत आनंद, मनोज कुमार, जयप्रकाश ठाकुर, गोपाल वर्मा, आलोक भट्टाचार्य, धीरज वर्मा, अमन ठाकुर, पदमा रस्तोगी, अलका रानी, रचना राज, प्रीति साह, रोशनी जयसवाल, जया रानी, गुंजन कुमारी, निधि महेश्वरी आदि मौजूद थे.
बी आर ऑक्सफोर्ड स्कूल के शिक्षकों को दिया गया भारती भवन पब्लिकेशन की ओर से कक्षा प्रबंधन का प्रशिक्षण बी आर ऑक्सफोर्ड स्कूल के शिक्षकों को दिया गया भारती भवन पब्लिकेशन की ओर से कक्षा प्रबंधन का प्रशिक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 15, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.