मतगणना में सिर्फ 110 घंटे बाक़ी, जानिये कैसे होगी मधेपुरा में मतगणना: मधेपुरा चुनाव डायरी (88)

|मुरारी कुमार सिंह|11 मई 2014|
मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों की हलचल भले ही फिलहाल शांत नजर आ रही हो, पर 16 मई को परिणाम आते ही लोकसभा क्षेत्र में चुनावी चर्चा का जो रूप सामने आएगा, वो शायद पहले कभी नहीं दिखा होगा. कारण साफ़ है, राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक़ इस बार का परिणाम बेहद चौंकाने वाला हो सकता है.
      मतगणना में मात्र 110 घंटे बाक़ी है. 16 मई को सुबह 8 बजे से प्रारंभ होने वाली मतगणना का कार्य कैसे होगा, आइये डालते हैं एक नजर.
जिला मुख्यालय के टीपी कॉलेज में बनाये गये मतगणना केंद्र, जहाँ ईवीएम को चाक-चौबंद व्यवस्था में रखा गया है, पर विधानसभावार टेबुल बनाया गया है. सभी टेबुल पर प्रत्येक राउंड के परिणाम की घोषणा की जायेगी. किसी भी राउंड के गिनती में गलती पायी गयी तो संबंधित मतदानकर्मी के खिलाफ प्रपत्र गठित कर कार्रवाई की जायेगी. शनिवार को समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में मतगणना को लेकर विभिन्न राजनीतिक दलों के एजेंटों के साथ बैठक में डीएम गोपाल मीणा ने एसपी मधेपुरा आनंद कुमार सिंह, डीडीसी मिथलेश कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रदीप कुमार झा तथा अन्य कई पदाधिकारियों की उपस्थिति में मतगणना से सम्बंधित अहम जानकारी दी.
बताया गया कि प्रत्येक राउंड के गिनती के बाद अगर किसी राजनीतिक दल के एजेंट संतुष्ट नहीं होते हैं तो वे माईक्रो ऑब्जर्वर से दुबारा गिनती की मांग कर सकते हैं. उनकी मांग पर उस राउंड की पुन: गिनती करायी जायेगी. मतगणना संपन्न होने के बाद दोबारा गिनती नहीं होगी. वहीं उन्होंने कहा कि प्रत्येक राउंड के परिणाम की घोषणा लाउडस्पीकर से की जायेगी. जिलाधिकारी ने बताया कि इवीएम में डिसप्ले की समस्या को दूर करने के लिए मतगणना केंद्र पर सम्बंधित इन्जीनियर की व्यवस्था रहेगी. डीएम ने लोगों से मतगणना के दौरान अफवाहों से बचने की भी सलाह दी. उन्होंने कहा कि मतगणना के मौके पर विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए भारी संख्या में दंडाधिकारी व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. मतगणना के दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी.
मतगणना के दौरान प्रत्येक टेबुल पर एक पदाधिकारी, दो पर्यवेक्षक सहायक मौजूद रहेंगे.  
टीपी कॉलेज के व्रजगृह में 16 मई को सुबह आठ बजे से प्रारंभ होने वाली मतगणना के लिए सुबह सात बजे वज्रगृह प्रेक्षक की उपस्थिति में वज्रगृह का ताला खोला जायेगा. मौके पर सुबह 06:30 बजे तक राजनीतिक दलों के प्रत्याशी या उनके निर्वाचन एजेंट मतगणना केंद्र पर मौजूद रहेंगे. अगर निर्धारित समय पर वे नहीं आते है तो उस परिस्थिति में प्रेक्षक की अनुमति से वीडियोग्राफी के साथ वज्रगृह का ताला खोला जायेगा.

मीडिया हॉल का होगा निर्माण: जिलाधिकारी ने कहा कि टीपी कॉलेज परिसर में मीडिया हॉल का निर्माण किया जायेगा. मीडियाकर्मियों को एक बार मतगणना हॉल तक ले जाने एवं फोटोग्राफी कराने के लिए वरीय उप समार्हता विनय कुमार सिंह को प्रतिनियुक्त किया गया है. मीडियाकर्मियों को मतगणना हॉल में बैठने की अनुमति नहीं रहेगी.

पहले पोस्टल बैलेट फिर होगी ईवीएम की गिनती: 16 मई को सुबह आठ बजे सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी और इसके आधे घंटे बाद इवीएम मशीन की गिनती शुरू होगी. जिलाधिकारी ने जानकारी दी कि अभी तक 154 पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए हैं. साथ ही 15 मई की संध्या तक प्राप्त होने वाले पोस्टल बैलेट को गिनती में शामिल करने की बात डीएम ने कही. पोस्टल बैलेट के अधूरा रहने की स्थिति में उसे रिजैक्ट कर पुन: लिफाफा में बंद कर दिया जायेगा.

मतगणना की होगी वेबकास्टिंग: मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र के लिए मतगणना प्रक्रिया की वेबकास्टिंग कराई जायेगी. चुनाव आयोग के निर्देशानुसार इवीएम मशीन में खराबी आने की स्थिति में प्रिंटर लगा कर मतों की गिनती की जायेगी. उन्होंने कहा कि इवीएम मशीन के खराब होने पर अगर प्रिंटर से भी गिनती नहीं होते है तो ऐसी परिस्थिति में इवीएम को सील कर दिया जायेगा. जिलाधिकारी ने बताया कि हार-जीत का अंतर खराब इवीएम मशीन में पड़े मत के बराबर रहती है तो ऐसी स्थिति में परिणाम को रोक दिया जायेगा और इसकी जानकारी चुनाव आयोग को दी जायेगी. पुनर्मतगणना के लिए आब्जर्वर का निर्णय अंतिम होगा.
मतगणना के बाद आब्जर्वर के द्वारा चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद पुनर्मतगणना नहीं हो सकती है. मतगणना टेबुल के सामने पंक्तिवार नेशनल पाटी के एजेंट को आगे की सीट मिलेगी. राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि की उपस्थिति में मतगणना संपन्न होने के बाद ईवीएम को सील कर वेयर हाउस में रखा जायेगा.
मतगणना में सिर्फ 110 घंटे बाक़ी, जानिये कैसे होगी मधेपुरा में मतगणना: मधेपुरा चुनाव डायरी (88) मतगणना में सिर्फ 110 घंटे बाक़ी, जानिये कैसे होगी मधेपुरा में मतगणना: मधेपुरा चुनाव डायरी (88) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 11, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.