मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में किस जाति के कितने वोटर ? क्या जाति पर आधारित वोटिंग चुनाव में नया गुल खिलाएगी?: मधेपुरा चुनाव डायरी (46)

चुनावी माहौल है और आम वोटर के जेहन में यह सवाल रह-रह कर उठता है कि पता नहीं किस जाति के कितने वोटर हैं और किस जाति के वोटर किस पार्टी की तरफ शिफ्ट कर जायेंगे. चूंकि देश की राजनीति अभी भी जाति-प्रभाव से बाहर नहीं निकल पाई है और सभी पार्टी नेतृत्व भी कमोबेश क्षेत्र में जाति की संख्यां के आधार पर ही प्रत्याशी खड़ा करती है, क्योंकि वे जानते हैं कि यदि सत्ता पाना है तो साम-दाम-दंड-भेद की रणनीति बनानी होगी और सिद्धांतों को सिर्फ भाषणबाजी में ही प्रयुक्त करना होगा, जमीनी रणनीति कुछ और होगी.
      इस रिपोर्ट में हम एक बात साफ़ कर देना चाहेंगे कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किये जा रहे आंकड़े सरकारी नहीं है क्योंकि हाल में जाति आधारित जनगणना की कोई मधेपुरा से सम्बंधित रिपोर्ट सरकार के द्वारा प्रकाशित नहीं किया गया. हमारे आंकड़े सामजिक और राजनैतिक सरोकार रखने वाले मधेपुरा के कई जानकारों के द्वारा बताये गए आंकड़ों का निचोड़ है.
      आइये एक नजर डालते हैं मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में जाति के आधार पर वोटरों के अनुमानित आंकड़े:
1. यादव:                       3,30,000
2. मुस्लिम:                     1,80,000
3. ब्राह्मण:                      1,70,000
4. राजपूत:                     1,10,000
5. कायस्थ:                     10,000    
6. भूमिहार:                      5,000
7. मुसहर:                     1,08,000
8. चमार:                       50,000
9. पासवान:                     60,000
10. कुर्मी:                       65,000
11. कोयरी:                      60,000
12. धानुक:                      60,000
13. वैश्य/बनिया/पचपनियाँ:       4,05,000
14. इसाई:                           49
15. हिजड़े:                           32

      कहते हैं रोम है पोप का, मधेपुरा है गोप का. सीधा अर्थ है कि मधेपुरा या मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र यादव बाहुल्य था. परिसीमन के बाद आंकड़े थोड़े परिवर्तित जरूर हुए हैं, पर यदि वोटर के आधार पर जाति की बात की जाय मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में अब भी यादव जाति के वोटर सबसे अधिक हैं. जहाँ तक वैश्य/बनिया/पचपनियाँ वोटरों के आंकड़े यदि सबसे अधिक दिख रहे हैं तो इनमें कई जाति शामिल हैं. इनके अलग-अलग आकंडे उपलब्ध नहीं होने के कारण इन्हें एक साथ दिखाया गया है.
      मधेपुरा या दुनियां के किसी भी क्षेत्र में अक्सर किसी खास जाति की समस्याएं प्राय: एक जैसी होती है, और समस्याओं को सुलझाने में इन्हें एकजुट होना पड़ता है. शायद यही वजह है कि चुनाव के समय में किसी खास जाति के अधिकाँश वोट किसी खास प्रत्याशी के पक्ष में चले जाते हैं. वैसे भी ये कड़वा सच है कि समाज को जाति और सम्प्रदाय में बाँट कर हमारे देश के नेता स्वार्थसिद्धि में सबसे आगे रहे हैं. अब देखना है कि यदि मधेपुरा के चुनाव में मुद्दा विकास नहीं बनता है तो फिर मधेपुरा की राजनीति में जातिगत समीकरण किस प्रत्याशी को सिंहासन पर बिठाती है और किसे धूल चटाती है ??? 
(ब्यूरो रिपोर्ट)
मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में किस जाति के कितने वोटर ? क्या जाति पर आधारित वोटिंग चुनाव में नया गुल खिलाएगी?: मधेपुरा चुनाव डायरी (46) मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में किस जाति के कितने वोटर ? क्या जाति पर आधारित वोटिंग चुनाव में नया गुल खिलाएगी?: मधेपुरा चुनाव डायरी (46) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 14, 2014 Rating: 5

3 comments:

  1. ये आंकड़ा गलत है. मधेपुरा लोक सभा में कुर्मी की संख्या कोइरी से ज्यदा है ही नहीं. ये लोगों को दिगभ्रमित करने वाला है. दिए गए डाटा का स्रोत भी बतावें

    ReplyDelete
  2. MY ka Five lacs votes RJD ka sure hai baki 12 lacs vote JD -U aur BJP mein batenge.RJD ka vote sure dikhta hai. BJP aur JD-U ka target vote same hai.

    ReplyDelete
  3. MY ka Five lacs votes RJD ka sure hai baki 12 lacs vote JD -U aur BJP mein batenge.RJD ka vote sure dikhta hai. BJP aur JD-U ka target vote same hai.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.