सोनिया और राहुल के नाम पर करोड़ों की ठगी

 |कुमार शंकर सुमन|14 अक्टूबर 2013|
कांग्रेस कार्यकर्ता बनकर सोनिया के नाम पर गरीबों चूरा-शक्कर और साड़ी दिलाने तथा राहुल गांधी के नाम पर नौकरी दिलाने का झांसा देकर मधेपुरा व आसपास के जिलों से करोड़ों रूपये ठगी का एक मामला प्रकाश में आया है.
      मुरलीगंज थानान्तर्गत जीतपुर-भतखोडा में महेंद्र पासवान और सदीक मियां नाम के दो ठग के धराए जाने के बाद जो कहानी सामने आई वो चुन का देने वाली है. बिशनपुर, वार्ड नं.9, पड़वा नवटोल के सुन्दर पासवान के पुत्र महेंद्र पासवान इस पूरी लूट कथा का मास्टरमाईंड बताया जाता है. वर्ष 2008 के प्रलयंकारी बाढ़ के आसपास ही महेंद्र ने कांग्रेस की सदस्यता ली थी और फिर लोगों को भी कॉंग्रेस पार्टी ज्वाइन करने को प्रेरित करने लगा था. खुद का फॉर्म छपवाकर उसने रूपये लेकर इलाके के लोगों को सदस्य बनाना शुरू कर दिया. बाढ़ के समय में जब लोग त्राहिमाम कर रहे थे तो महेंद्र ने पार्टी की ओर से राहत में आये चूरा-शक्कर और कपड़े आदि को भी ग़रीबों में बंटवाया और लोगों का विश्वास जीत लिया. उधर सदस्य बनाने ने नाम पर महेंद्र के द्वारा नियुक्त किये एजेंटों ने लोगों से पांच सौ-हजार ठगने शुरू किये. जमा पैसे में से ही ये लोग बीच-बीच में लोकल साडियां खरीद कर गाँव की कुछ महिलाओं में यह कहकर बंटवाने लगे कि इसे सोनिया गांधी ने भिजवाया है. हद तो तब हो गई जब इनके लोगों ने राहुल गांधी के माध्यम से ग़रीबों के बेटों को नौकरी दिलाने के नाम पर हजारों रूपये वसूल करने लगे. कहते हैं कि इन्होने अपने मकड़जाल में मधेपुरा जिले के कई लोगों को ले लिया और वर्ष 2008 से अबतक ठगी के इस धंधे में लोगों के करोड़ों रूपये दाव पर लगे.
      कहते हैं कि पिछले साल भी इन्हें ठगी के आरोप में पकड़ा गया था तब जिला कॉंग्रेस कमिटी ने इसकी सदस्यता रद्द कर दी थी. पर महेंद्र एंड कंपनी नहीं माने. इधर जब ठगी के शिकार कुछ लोगों को शक हुआ तो शनिवार की शाम में लोगों ने महेंद्र और सदीक को धर दबोचा. कुछ ही दूर के अंदर कुल 19 लोगों ने अपने ठगे जाने की कहानी खुल कर बताई जिनमें शकीला से 13 हजार, गोबरगढा वाली से 1500 रूपये, रामू शर्मा से 17 हजार रूपये महेंद्र के द्वारा लिए जाने की बात कही गई. पंचायत बिठाई गई पर ठगों ने पैसे लौटाने का समय देने से आनाकानी कर दी. अंत में लोगों ने दोनों शातिर ठगों को पुलिस के हवाले कर दिया.
सोनिया और राहुल के नाम पर करोड़ों की ठगी सोनिया और राहुल के नाम पर करोड़ों की ठगी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 14, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.