मौसम में बदलाव से अस्पताल में बढ़े मरीज

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र में अप्रैल का महीना दस्तक देते ही मौसम में अचानक परिवर्तन हो गया. तेज धूप एवं पछुआ हवा के कारण मौसम के अचानक परिवर्तन हो जाने से घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र में संचालित तीन अतिरिक्त  स्वास्थ्य केंद्र और तीन हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर और एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों की संख्या 375 देखी जा रही है. मौसम के तापमान में उतार-चढ़ाव होने के कारण ज्यादातर बच्चे और बुजुर्ग सर्दी खांसी एवं बुखार से प्रभावित हो रहे हैं. 

वहीं पीएचसी प्रभारी डॉक्टर ललन कुमार ने बताया कि मौसम में बदलाव होने की वजह से वायरल संक्रमण होने की संभावना ज्यादा रहती है. खासतौर से मौसम में बदलाव का असर बच्चों और बुजुर्गों पर ज्यादा पड़ता है. खासकर इस मौसम में सर्दी, खांसी, बुखार, उल्टी, दस्त और कमजोरी के मरीज बढ़े हैं. स्वास्थ्य केंद्र में पर्याप्त मात्रा में दवाएं उपलब्ध हैं और सभी मरीजों की जांच कर उपचार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कोई भी समस्या होने पर चिकित्सक की सलाह लेकर उपचार कराएं. 

वहीं डॉक्टर आलोक रंजन ने बताया कि बदलते मौसम में लोगों को बीमारियों से बचाव के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है. ऐसे मौसम में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर उम्र के लोग प्रभावित होते हैं, इसलिए बीमारियों से बचाव के लिए एहतियात बरतने की जरूरत है. मच्छरों के काटने से मलेरिया व डेंगू होने का खतरा रहता है. इसलिए मच्छरों के काटने से बचाव करना भी जरूरी है. शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार लें. ठंडे पानी या पेय पदार्थों का सेवन न करें. बदलते मौसम में संक्रमण से बचाव के लिए सूती वस्त्र पहनें. नियमित योग व व्यायाम करें. खांसी या फेफड़ों संबंधी समस्या होने पर भाप लें और नमक मिले गुनगुने पानी से गरारे करें. बाजार में बने खाद्य पदार्थों का सेवन करने से परहेज करें. मच्छर से बचाव के लिए शरीर को ज्यादा ढकने वाले पूरी बाजू के कपड़े पहनें. कोई भी समस्या होने पर चिकित्सक की सलाह से उपचार कराएं.

मौसम में बदलाव से अस्पताल में बढ़े मरीज मौसम में बदलाव से अस्पताल में बढ़े मरीज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 02, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.