आदर्श आचार संहिता लागू, मधेपुरा लोकसभा के लिए चुनाव 07 मई को

निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की घोषणा करने के साथ ही मधेपुरा जिले में भी इसकी तैयारी शुरू हो गयी है. 

मधेपुरा जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम विजय प्रकाश मीणा ने शनिवार को चुनाव से संबंधित तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी  उन्होंने बताया कि मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र के लिए तीसरे चरण में 07 मई को वोट डाले जाएंगे. उन्होंने बताया कि इसके लिए 12 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी. उसी दिन से अभ्यर्थी नामांकन कर सकेंगे. नामांकन की अंतिम तिथि 19 अप्रैल होगी. नामांकन पत्रों की संवीक्षा 20 अप्रैल को की जाएगी. अभ्यर्थी 22 अप्रैल तक नाम वापस ले सकेंगे. 07 मई को वोटिंग के बाद 04 जून को मतगणना होगी. 06 जून को निर्वाचन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. उन्होंने बताया कि लोकसभा क्षेत्र में शनिवार से ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है. इसका सख्ती से पालन भी किया जाएगा.

70 हजार नए मतदाता जोड़े गए, 21 लाख मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

बताया गया कि इस बार मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र के 06 विधानसभा क्षेत्रों के करीब 21 लाख 11 हजार 773 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें 10 लाख 96 हजार 197 पुरुष मतदाता, 10 लाख 13 हजार 72 महिला मतदाता, 51 थर्ड जेंडर मतदाता और 2442 सेवा क्षेत्र के मतदाता शामिल हैं. सबसे अधिक मतदाता सहरसा विधासभा क्षेत्र से 377714 होंगे. डीएम ने बताया कि अभी मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य जारी है. मतदाताओं की संख्या में और वृद्धि होने की उम्मीद है.

डीएम ने बताया कि जिले में 70 हजार नए मतदाताओं को जोड़ा गया है. यह प्रदेश में एक बड़ी उपलब्धि है. 27 हजार युवा मतदाता जोड़े गए हैं. वे पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. बताया गया कि जिले में 2011 की जनगणना के अनुसार जेंडर रेशियो 911 है लेकिन मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में इलेक्शन रेशियो 923 है. वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार इलेक्शन पोलिंग रेशियो 525 था जो अब बढ़ 614 हो गया है.

उन्होंने बताया कि मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप के तहत लगातार मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. रोल टू पोल और यूथ टू बूथ अभियान के तहत प्रयास किया जा रहा है कि अधिक से अधिक मतदाता विशेष कर युवा मतदाता वोट करें. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में औसत 63 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. प्रयास किया जा रहा है कि इस बार 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हो. उन्होंने बताया कि 18 मार्च से सभी डिग्री कॉलेजों में मतदाता जागरूकता अभियान चला कर युवा वोटरों को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा. इसके साथ ही विभिन्न योजनाओं के लाभुकों को भी विभिन्न माध्यमों से मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा  है. इसके लिए स्वीप की ओर से एक जैसा बैनर पोस्टर बनवा कर दिया गया है. रोजगार से मताधिकार के तहत मनरेगा मजदूरों, दिहाड़ी मजदूरों, दुकानदारों और सड़क किनारे के वेंडरों को भी मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा. स्वीप के तहत अलग लोगो और बैच बनाया जा रहा है.उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में 12 बूथों को चिन्हित किया गया है. जहां पिछली बार 42 प्रतिशत से भी कम मतदान हुआ था. 230 ऐसे बूथ चिन्हित हुए हैं जहां 57 फीसदी से कम मतदान हुआ था. इन सभी बूथों पर विशेष मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. पहले से ही जिले में लगातार विधि व्यवस्था को लेकर विभिन्न प्रकार की दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है. सीआरपीसी के तहत पिछले साल 15243 लोगों पर 107 की कार्रवाई की गयी थी. इस साल अबतक 09 हजार लोगों को नोटिस किया गया है. उनमें से 35 सौ लोगों से बांड भराया जा चुका है. इसके लिए विशेष कैंप भी लगाया जा रहा है. 250 हिस्ट्रीशीटर पर सीसीए लगा कर उन्हें जिला बदर किया जा चुका है. कई अन्य के खिलाफ जिलाबदर का प्रस्ताव भेजा जा रहा है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2023 में 30 हजार लीटर शराब बरामद कर नष्ट की गयी थी. वर्ष 2024 में अभी तक तीन हजार लीटर शराब बरामद की गयी है. बताया कि देर रात जिले में लाउडस्पीकर बजते रहते हैं. पिछले 20 दिनों में 55 लाउडस्पीकर को जब्त किया गया है. इसके लिए टीम बनायी गयी है. रात दस बजे के बाद लाउडस्पीकर बजते पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा. उन्होंने बताया कि जिले में 662 लाइसेंसी हथियार हैं. उनमें 146 हथियार विभिन्न कारणों से जमा करा दिए गए हैं. अन्य हथियारों सत्यापन चल रहा है. एक सौ हथियारों का सत्यापन नहीं हुआ है. इसके लिए तिथि घोषित की गयी है. तय तिथि पर हथियारों का सत्यापन नहीं होने पर उनका लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा.

डीएम विजय प्रकाश मीणा ने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है. लोकसभा क्षेत्र में किसी तरह के आयोजन के लिए अनुमति लेनी होगी. इसके लिए संबंधित अनुमंडलों में सिंगल विडो सिस्टम सक्रिय हो गया है. 24 घंटे के अंदर सभी तरह के सरकारी भवनों से होर्डिंग, बैनर, पोस्टर आदि हटा दिए जाएंगे. 72 घंटे में निजी संपत्ति पर से भी हर तरह का प्रचार सामग्री हटाया जाना है. बताया कि विभिन्न कोषांगों को सक्रिय कर दिया गया है. हर विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन उड़नदस्ता बनाए गए हैं, जो 24 घंटे हर तरह की गतिविधि पर नजर रखेंगे. उन्होंने बताया कि आमलोग आदर्श आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत या सूचना डायल 1950 या सी विजिल ऐप के माध्यम से दे सकते हैं.

आदर्श आचार संहिता लागू, मधेपुरा लोकसभा के लिए चुनाव 07 मई को आदर्श आचार संहिता लागू, मधेपुरा लोकसभा के लिए चुनाव 07 मई को Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 16, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.