50वीं राष्ट्रीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी के लिए हॉली क्रॉस स्कूल के प्रत्युष का चयन

मधेपुरा के हॉली क्रॉस स्कूल में आज खुशी का माहौल था, अवसर था 50वीं राष्ट्रीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी 2022-23 में पूरे बिहार में कुल चार स्कूलों के छात्राओं का चयन का, जिसमें से एक मधेपुरा जिले के हॉली क्रॉस स्कूल के कक्षा-दशम् के छात्र प्रत्युष कुमार, जिन्होंने एक बहुत ही नवीन कल्पनाओं से युक्त आविष्कार किया है और वो आविष्कार है स्मार्ट गैस स्टोव, सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह काफी बेहतर है, इनका ये आविष्कार राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी के लिए चयनित हुआ है. 

बताया गया कि दिनांक-26.12.2023 से 30.12.2023 तक श्री छत्रपति शिवाजी स्टेडियम पुणे में विज्ञान प्रदर्शनी होने वाली है, जिसमें बिहार के हॉली क्रॉस स्कूल मधेपुरा के छात्र के द्वारा यह आविष्कार प्रदर्शित किया जाएगा. इसकी खासियत यह है कि इसमें पासवर्ड लगे हुए हैं, जिससे यह स्टोव पासवर्ड जानने वाले ही ऑपरेट कर पाएँगें तथा इसमें गैस सेन्सर लगा है जो गैस के रिसाव होने पर ऐक्टिवेट हो जाता है व इसमें लगा अलार्म बजने लगता है. यदि इसे निश्चित समय पर बंद नहीं किया गया तो यह ऑटोमेटिक स्टोव के रेगुलेटर को बंद कर देगा. यदि गैस रिसाव के समय शार्ट सर्किट हुआ तो घर में आग लगने से बचाने के लिए भी यह पूरी तरह सक्षम है. इस प्रकार का नया आविष्कार जो इन्होंने किया है इससे उत्साहित हॉली क्रॉस परिवार ने इन्हें अग्रिम शुभकामनाएँ दी तथा प्राचार्य डॉ० बन्दना कुमारी ने कहा कि लगातार प्रत्युष इनोवेशन का काम कर रहें हैं. 2022-23 के लिए नामित बाल विज्ञान प्रदर्शनी में ये निश्चित ही जीत कर आएँगें. 

बिहार सरकार ने इन्हें रू. 10000/- अपने आविष्कार में सहयोग के लिए प्रदान किया था. जिसका उपयोग कर ये छात्र राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी में अपनी प्रतिभा को निखार पाऐं. विद्यालय प्राचार्य डॉ० बन्दना कुमारी ने भी इन्हें सहयोग राशि दिया एवं सम्मानपूर्वक विदा किया. साथ ही साथ इनके मार्गदर्शक जूनियर बाल वैज्ञानिक आनंद विजय को भी बच्चों के हौसला अफजाई एवं मनोबल बढ़ाने के लिए धन्यवाद दिया.

(नि. सं.)

50वीं राष्ट्रीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी के लिए हॉली क्रॉस स्कूल के प्रत्युष का चयन 50वीं राष्ट्रीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी के लिए हॉली क्रॉस स्कूल के प्रत्युष का चयन Reviewed by Rakesh Singh on December 27, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.