डीएम ने टेराकोटा से बनने वाले सामान की गुणवत्ता और उसके बाजार के बारे में ली जानकारी

डीएम विजय प्रकाश मीणा ने सिंहेश्वर के आरसेटी भवन सिंहेश्वर में प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण करने के बाद प्रखंड मुख्यालय में चल रहे हस्त शिल्प कला टेरा कोटा के प्रशिक्षक और प्रशिक्षणार्थियों के साथ एक बैठक की। जिसमें टेरा कोटा के द्वारा बनने वाले सामान की गुणवत्ता और उसके बाजार के बारे में विस्तृत चर्चा की। 

डीएम श्री मीणा ने बैठक के बाद टेरा कोटा के प्रशिक्षण भवन का निरीक्षण किया और प्रशिक्षक अक्षय कुमार से मिट्टी से बनने वाले बर्तनों की बारीक जानकारी ली। साथ ही इस दौरान डीएम श्री मीणा ने बर्तन बनाने की प्रसिद्ध बस्ती कुम्हार टोली में जाकर मिट्टी के बर्तन की जानकारी और उनके हालात की जानकारी ली। 

इस दौरान उत्तम लाल पंडित के यहा जाकर घड़ा और सुराही की जानकारी ली। और उसका कितना बाजार है इस पर जानकारी चाही । उत्तम लाल ने घड़ा का दो माह का बाजार बताया और करीब 15 हजार घड़ा प्रति माह बिक्री की बात कही। वहीँ अजय कुमार पंडित के यहाँ कुल्हड़ बना हुआ था और लगभग 5 हजार कुल्हड़ आग में सेंकने की प्रक्रिया में था। जिसके बारे में भी जानकारी ली। अजय कुमार ने बताया कि हर माह 10 से 12 हजार की बिक्री हो जाती है। इसके  खरीददार सिंहेश्वर, मधेपुरा के साथ साथ सहरसा और सुपौल से भी आते हैं। 

मौके पर डीडीसी नितिन कुमार, ओएसडी निखिल कुमार, आरसेटी डायरेक्टर सुधीर कुमार झा, बीडीओ आशुतोष कुमार, सीओ आदर्श गौतम सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

डीएम ने टेराकोटा से बनने वाले सामान की गुणवत्ता और उसके बाजार के बारे में ली जानकारी डीएम ने टेराकोटा से बनने वाले सामान की गुणवत्ता और उसके बाजार के बारे में ली जानकारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 01, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.