काम की बातें: स्टेट बैंक ने साइबर क्राइम को लेकर किया जागरूक, दिए कई सलाह

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड मुख्यालय के दुर्गा उच्च विद्यालय के सभागार में सोमवार को घैलाढ़ स्टेट बैंक के द्वारा साइबर क्राइम पर लोगों को अलर्ट रहने के उद्देश्य से घैलाढ़ स्टेट बैंक के शाखा प्रबंधक राहुल आनंद के नेतृत्व में  जागरूक करने के लिए प्रखंड स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता सीओ चंदन कुमार ने की। 

इस बैठक में क्षेत्रीय कार्यालय मधेपुरा मुख्य शाखा प्रबंधक गणेशी रजक, घैलढ़ ओ पी अध्यक्ष विकास कुमार, जिला परिषद प्रतिनिधि डॉ बीके आर्यन, प्रखंड क्षेत्र के विद्यालय के प्रधानाध्यापक, सभी पंचायतों के मुखिया, सभी सीएसपी संचालक, जीविका समूह की महिला स्कूली बच्चे सहित कई बुद्धिजीवी और जनप्रतिनिधि शामिल हुए। बैठक में बैंकिंग फ्रॉड सहित लेनदेन संबंधी कई जानकारियां के बारे में जागरूक किया गया। 

जानकारी देते शाखा प्रबंधक ने कहा कि बैंक कभी फोन पर किसी उपभोक्ता से न तो एटीएम और अकाउंट संबंधित कोई जानकारी पूछता है और ना ही ऐसे फोन पर जानकारी साझा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अनजान नंबर से किया गया कॉल रिसीव न करें। बैंक से संबंधित गोपनीयता जैसे पासवर्ड यूजर आईडी पासवर्ड डेबिट कार्ड संख्या बीसीबी को सत्यापित करने संबंधित मेल या लिंग को लेकर तुरंत बैंक से संपर्क करें नहीं तो आप ठगी के शिकार हो सकते हैं । 

वहीं सीओ चंदन कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि एटीएम क्लोज होने तथा साइबर ठगी की  शिकार होने के बाद लोगों को तत्काल बैंक से संपर्क कर अपना एटीएम और अकाउंट ब्लॉक करा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि आम लोगों को इस जागरूकता बैठक के माध्यम से एक संदेश जाएगा कि आज के समय में बढ़ते साइबर से लोग अपने आप को कैसे बचा सकते हैं. कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों के माध्यम से ठगी को लेकर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम के माध्यम से जागरूक किया गया। ओपी अध्यक्ष विकास ने लोगों को अपने बैंक पासबुक एटीएम आधार नंबर या किसी तरह का ओटीपी की जानकारी किसी अन्य से शेयर नहीं करने को नसीहत दी। इसके अलावा उन्होंने सोशल साइटों की सिक्योरिटी पर भी प्रकाश डाला तथा बताया कि ठगी का शिकार होने पर तत्काल पुलिस को इसकी सूचना देनी चाहिए बताया कि  साइबर काफी शातिर होते हैं तथा पलक झपकते ही लोगों के रूपये उड़ा लेते हैं।

काम की बातें: स्टेट बैंक ने साइबर क्राइम को लेकर किया जागरूक, दिए कई सलाह काम की बातें: स्टेट बैंक ने साइबर क्राइम को लेकर किया जागरूक, दिए कई सलाह Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 29, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.