'कीर्ति बाबू की जयंती और पुण्यतिथि पर शिक्षण संस्थान कर रहे गुमराह, एकमत जरूरी'

कोसी के मालवीय कहे जाने वाले दर्जनों कॉलेजों के संस्थापक कीर्ति नारायण मंडल की जयंती और पुण्यतिथि को लेकर उहापोह की स्थिति पर वाम छात्र संगठन एआईएसएफ के बीएनएमयू प्रभारी हर्ष वर्धन सिंह राठौर ने कड़ी नाराजगी जताते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया है और कहा है कि इससे आम लोगों के बीच में उहापोह की स्थिति बनी हुई. अठारह मार्च को जिला मुख्यालय के टी.पी. कॉलेज, पी.एस. कॉलेज में जयंती मनाने व संत अवध में कीर्ति बाबू के मूर्ति के अनावरण पर सवाल खड़ा करते हुए राठौर ने कहा कि आखिर यह वर्तमान और भविष्य की पीढ़ी को क्या सीख देगी. राठौर ने सवालिया लहजे में कहा कि एक ही कॉलेज में विगत दो से तीन वर्षों में कभी अठारह मार्च को जयंती मनी तो कभी सात अगस्त को. इससे पता चलता है कि कॉलेज प्रशासन भी कीर्ति बाबू के वास्तविक जयंती व पुण्यतिथि को लेकर आश्वस्त नहीं हैं.

आयोजन व तथ्यों में विरोधाभास 

कॉलेजों की कार्यशैली पर सवाल खड़ा करते राठौर ने कहा कि जब टी.पी. कॉलेज में सात अगस्त को जयंती के दिन ही कीर्ति बाबू की प्रतिमा का अनावरण व भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ और कॉलेज द्वारा प्रकाशित कीर्ति बाबू के व्यक्तित्व में जन्मदिवस सात अगस्त बताया. वहीं दूसरी ओर पार्वती साइंस कॉलेजों ने मार्च 2013 में प्रकाशित स्मारिका व स्वर्ण जयंती दशक प्रवेशांक में कई स्थानों पर साफ साफ सात अगस्त को जयंती दर्शाया है. फिर किन हालातों में अठारह मार्च को जयंती कार्यक्रम आयोजित किए गए. संत अवध कॉलेज में कीर्ति बाबू की प्रतिमा का अनावरण करने पहुंचे बीएनएमयू कुलपति के आलेख का भी हवाला देते राठौर ने कहा कि उन्होंने भी कीर्ति बाबू की जयंती सात अगस्त ही दर्शाया है.

वहीं राठौर ने टी.पी. कॉलेज के विज्ञान परिसर में प्रतिमा स्थल के शिलापट्ट पर पुण्यतिथि और संत अवध में जयंती के गलत होने पर छोभ व्यक्त करते हुए कहा कि इसे अविलंब सुधार किया जाए. छात्र नेता राठौर ने मांग किया कि कीर्ति बाबू सरीखे महामना की जयंती और पुण्यतिथि पर विवाद किसी स्तर पर स्वीकार्य नहीं हो सकते. 

एआईएसएफ की तीन सदस्यीय टीम जयंती और पुण्यतिथि की रिपोर्ट करेगी समर्पित 

एआईएसएफ नेता राठौर ने बताया कि इस संबंध में संगठन द्वारा गठित तीन सदस्यीय टीम तहकीकात के आखिरी चरण में है. जल्द ही इससे जुड़े साक्ष्यों सहित रिपोर्ट विशेष कर कीर्ति बाबू की प्रतिमा स्थापित महाविद्यालय को समर्पित कर प्रमाणिक तारीख को मनाने की अपील करेगी.

'कीर्ति बाबू की जयंती और पुण्यतिथि पर शिक्षण संस्थान कर रहे गुमराह, एकमत जरूरी' 'कीर्ति बाबू की जयंती और पुण्यतिथि पर शिक्षण संस्थान कर रहे गुमराह, एकमत जरूरी' Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 20, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.