बिहार दिवस पर मधेपुरा में विभिन्न कार्यक्रम: सांस्कृतिक कार्यक्रम मुख्य आकर्षण

मधेपुरा में बिहार दिवस को यादगार बनाने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा तैयारी की जा रही है. बता दें कि 22 दिसंबर को जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है. इसको लेकर मधेपुरा के डीएम श्याम बिहारी मीणा की अध्यक्षता में पूर्व में आयोजित बैठक में कई निर्णय लिए गए. 

कहा गया है कि शहर और गांव में पदाधिकारी के साथ-साथ आम नागरिक श्रमदान से अपने-अपने क्षेत्र में सड़कों की सफाई अभियान चलाएंगे. सभी सरकारी कार्यालयों में वनों के क्षेत्र पदाधिकारी के सहयोग से वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा. 22 की शाम को सभी प्रखंड, अंचल, नगर परिषद, नगर पंचायत में किसी सार्वजनिक स्थल पर 110 दीप जलाकर लोक संगीत यथा-फगुआ, चैता, विद्यापति के गीत आदि का आयोजन किया जायेगा. संगीत, नाटक, नुक्कड़ नाटक आदि का आयोजन किया जा सकता है. नाटक, नुक्कड़ नाटक की विषय-वस्तु भ्रष्टाचार, बाल विवाह, दहेज प्रथा एवं मद्य निषेध, जाति प्रथा का उन्मूलन एवं साम्प्रदायिक सौहार्द, विभाजन पूर्व बिहार का परिदृश्य एवं विभाजन पश्चात बिहार की विरासत जैसे विषय होंगे. इसके लिये आमजन को भी जानकारी दी जाय कि वे अपने-अपने भवन पर 110 दीपों की श्रृंखला प्रज्वलित कर बिहार की गौरव को गौरवान्वित कर सकते हैं. सभी विद्यालयों में बिजली लगवाने एवं बिहार दिवस के अवसर पर नीला रंग का झालर लगाने हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है. 

बिहार दिवस के इस अवसर पर गांव में सभी वयस्कों की सभा चौपाल का आयोजन किया जाय, जिसमें गांव की समस्या एवं उसके समाधान, कृषि, वानिकी, मत्स्य पालन, श्रमदान आदि क्षेत्रों से संबंधित ऐसी कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि जिसे अभी तक व्यापक प्रचार-प्रसार या सामाजिक प्रशासनिक मान्यता प्राप्त नहीं है, उस पर विचार किया जाएगा. गांव की ऐतिहासिक एवं पौराणिक धरोहर पर मंथन होगा. सभी चौक चौराहों पर स्थापित प्रतिमा पर लाईटिंग की व्यवस्था जिला नजारत उप समाहर्त्ता द्वारा किया जाएगा. जिला शिक्षा पदाधिकारी जिला के वैसे छात्रों को पुरस्कृत करेंगे जो राज्य, राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया हो.

22 मार्च को बिहार दिवस के अवसर पर संध्या छह बजे से बीएन मंडल स्टेडियम में स्थानीय एवं राज्य स्तर के कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों को प्राथमिकता देने का निर्देश, कला संस्कृति एवं युवा विभाग के निदेशक बीरेन्द्र प्रसाद द्वारा डीएम को दिया गया है. कार्यक्रम में लोकनृत्य, लोकगायन, शास्त्रीय संगीत की प्रस्तुति कराया जाएगा. वहीं सामाजिक कुप्रथाओं यथा दहेज प्रथा, बाल विवाह, शराब बंदी, निरक्षरता इत्यादि विषयों पर भी सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराया जाय. रिकॉडेड गीत पर नृत्य की बजाय वाद्य यंत्रों का प्रयोग कर नृत्य की प्रस्तृति दी जाय.

बिहार दिवस पर मधेपुरा में विभिन्न कार्यक्रम: सांस्कृतिक कार्यक्रम मुख्य आकर्षण बिहार दिवस पर मधेपुरा में विभिन्न कार्यक्रम: सांस्कृतिक कार्यक्रम मुख्य आकर्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 20, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.