49वीं राज्य स्तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी में मधेपुरा के छात्रों ने लहराया आविष्कार का परचम

ऑनलाइन 49वीं राज्य स्तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी 2021-22 राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद बिहार, महेंद्रु, पटना में प्रौद्योगिकी और खिलौने आदि मुख्य विषय पर आयोजित प्रतियोगिता में शिवनंदन प्रसाद मंडल उच्च माध्यमिक विद्यालय, मधेपुरा के छात्र सूरज प्रताप और छात्रा प्रिया कुमारी एवं होली क्रॉस स्कूल, मधेपुरा के छात्र प्रांजल दास अपने आविष्कार का परचम लहराया

छात्र सूरज प्रताप ने हेल्थ एंड क्लीनेस उप विषय पर ऑटोमेटिक टॉयलेट क्लीनर परियोजना बनाया, यह परियोजना पिछले दो वर्षों से भारत सरकार के द्वारा आयोजित इंस्पायर अवार्ड मानक प्रतियोगिता 2020-21 एवं 2021-22 में चयनित हो चुका है. सूरज प्रताप ने कहा कि वह जब ट्रेन से सफर कर रहा था तो वहां से शौचालय की गंदगी को देखकर यह आइडिया आया था.

छात्रा प्रिया कुमारी ने यातायात उप विषय पर स्मार्ट की सिस्टम फॉर वैकिल्स परियोजना बनाई. यह परियोजना पिछले साल भारत सरकार के द्वारा आयोजित इंस्पायर अवार्ड मानक 2021-22 में चयनित हो चुकी है. छात्रा प्रिया कुमारी कहती है कि पुलिस का अधिकांश समय वहां जांच में चला जाता है फिर भी लोग सजग नहीं होते उसी को ध्यान में रखकर यह बनाया गया है.

वहीं होली क्रॉस के छात्र प्रांजल दास ने एनवायरनमेंट एंड क्लाइमेट चेंजेज उप विषय पर इमरजेंसी पावर बैंक फ्रॉम वॉकिंग परियोजना तैयार किया. प्रांजल दास कहते हैं कि जब हम लोग रोड पर चलेंगे तो उस से हमारा मोबाइल चार्ज और पावर बैंक को चार्ज कर सकेंगे जो इमरजेंसी में काम आएगा.

वहीं शिवनंदन प्रसाद मंडल उच्च माध्यमिक विद्यालय, मधेपुरा के विज्ञान शिक्षक गौतम कुमार एवं इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के निर्देशक जूनियर वैज्ञानिक आनंद विजय ने बाल वैज्ञानिकों को सहायता एवं मार्गदर्शन देने के लिए उन्हें भी राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद बिहार, महेंद्रु, पटना के द्वारा प्रमाण पत्र दिया गया.

बता दें कि ऑटोमेटिक टॉयलेट क्लीनर परियोजना 2020 से एवं स्मार्ट की सिस्टम फॉर वेसिल्स परियोजना 2021 से ही इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी मधेपुरा के संरक्षण में बन रहा है. इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के सीईओ सह निर्देशक जूनियर वैज्ञानिक आनंद विजय ने कहा कि ऑटोमेटिक टॉयलेट की परियोजना का 95% काम हो चुका है. यह परियोजना सार्वजनिक शौचालय के लिए बनाया जा रहा है. सार्वजनिक शौचालय का सही से मेंटेनेंस नहीं हो पाता है, यह उन शौचालय के लिए बनाए जा रहा हैं. इस परियोजना की खास बात यह कि इस शौचालय के अंदर जाने पर बिना साफ किए आप बाहर नहीं आ सकते. या शौचालय में किसी प्रकार की खराबी होने पर मैसेज और कॉल के माध्यम से मेंटेनेंस करने वाले विभाग को सूचना देती है. वहीं स्मार्ट की सिस्टम फॉर वेहिकल्स परियोजना के बारे में बताया कि इस परियोजना में जीपीएस गाड़ी के इंजन में लगाएं जाएगा एवं बिना हेलमेट पहने और शराब के सेवन करने पर गाड़ी स्टार्ट नहीं होगा. वहीं जो भी व्यक्ति गाड़ी ड्राइव करेंगे उनका लाइसेंस रद्द होना अनिवार्य है. जिससे पुलिस अधिकारियों को जांच करने में आसानी होगी और समय भी कम लगेगा. गाड़ी मालिक के अलावे यदि कोई दूसरा व्यक्ति गाड़ी चलाता है तो गाड़ी के ओनर, गाड़ी का स्पीड, फ्यूल, लोकेशन, इत्यादि की जानकारी अपने मोबाइल से ट्रैक कर सकते हैं. वहीं इमरजेंसी पावर बैंकिंग फ्रॉम वर्किंग परियोजना के बारे में बताया कि परियोजना अटल लैबोरेट्री होली क्रॉस मधेपुरा के संरक्षण में बन रहा है.

वहीं छात्र सूरज प्रताप एवं छात्रा प्रिया कुमारी ने चयनित होने पर शिवनंदन प्रसाद मंडल उच्च माध्यमिक विद्यालय, मधेपुरा के प्रधानाचार्य संतोष कुमार एवं गाइड शिक्षक गौतम कुमार एवं इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के निर्देशक जूनियर वैज्ञानिक आनंद विजय ने बच्चों को शुभकामनाएं एवं धन्यवाद दिया.

जूनियर वैज्ञानिक आनंद विजय ने कहा कि बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, बस उन्हें तराशने की जरूरत है. विज्ञान प्रदर्शनी में जिले के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों को भाग लेना चाहिए ताकि प्रतिभावान बच्चे आगे आ सके.

विद्यालय के प्राचार्य संतोष कुमार ने बताया कि वर्ष 2018 से ही विद्यालय विज्ञान गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी में भाग लेता आ रहा है. सत्र 2018-20 के छात्र आनंद विजय जूनियर वैज्ञानिक 47वीं राज्य स्तरीय विज्ञान गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी 2019 में पूरे बिहार में प्रथम स्थान लाया था. उसके लिए उस समय के माननीय शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा भी सम्मानित कर चुके हैं. इसके बाद आनंद विजय पूर्वी भारत विज्ञान एवं अभियंत्रण मेला 2020 में बिहार का प्रतिनिधित्व कर स्टेट बेस्ट मॉडल प्राइज का खिताब अपने नाम हासिल किया था एवं 2019-2021 सत्र की छात्रा संगीता रानी ने 2019 में 47वीं राज्य स्तरीय विज्ञान गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी 2019 में पूरे बिहार में चौथा स्थान ला कर वो भी पूर्वी भारत विज्ञान एवं अभियंत्रण मेला 2020 में बिहार का प्रतिनिधित्व कर विद्यालय, जिला एवं राज्य का नाम रौशन किया.

वहीं साइंस फॉर सोसायटी मधेपुरा के जिला सह क्षेत्रीय समन्वयक कृष्ण कुमार बाबू ने कहा कि जिले के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों को सजग होने और बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने की जरूरत है, साथ ही साथ जिले के तीनों चयनित छात्र एवं छात्रा और दोनों विद्यालयों को शुभकामनाएं दी.


49वीं राज्य स्तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी में मधेपुरा के छात्रों ने लहराया आविष्कार का परचम 49वीं राज्य स्तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी में मधेपुरा के छात्रों ने लहराया आविष्कार का परचम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 05, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.