अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस पर स्वास्थ्यकर्मियों ने ली नशा नहीं करने की शपथ

अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर रविवार को सीएचसी सिंहेश्वर में चिकित्सा पदाधिकारी डा. रविंद्र कुमार ने अपने कर्मियों को नशा नही करने की शपथ दिलाई। जिसमें कर्मियों द्वारा शपथ लिया गया कि जीवन में कभी किसी प्रकार का नशा नहीं करेंगे ना ही परिवार में किसी को करने देंगे। उन्होंने कहा आज हमारे समाज में नशा, एक ऐसी बीमारी बन कर उभरी है जो कि युवा पीढ़ी को लगातार अपनी चपेट में लेकर उसे कई तरह से बीमार कर रही है। युवा चोरी छिपे सिगरेट, तंबाकू एवं ड्रग्स जैसे जहरीले पदार्थों का सेवन कर युवा वर्ग का एक बड़ा हिस्सा नशे का शिकार हो रहे हैं । आज के समय में फुटपाथ और झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले बच्चे भी नशे की चपेट में आ रहे हैं। आज कल बच्चे वैसे बच्चे भी नशा कर रहे हैं। जिसके पास खाने को भी पैसा नहीं होता है। उन्होंने कहा नशा करने के लिए सिर्फ मादक पदार्थो की ही जरुरत नहीं होती, बल्कि व्‍हाइटनर, नेल पॉलिश, पेट्रोल आदि की गंध, ब्रेड के साथ विक्स, सन फिक्स और बाम का सेवन नशा के लिए करते हैं। उन्होंने कहा नशे की लत ने इंसान को उस स्तर पर लाकर खड़ा कर दिया है कि अब व्यक्ति मादक पदार्थों के सेवन के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। और धीरे धीरे वह नशे के लिए जुर्म करने से नही हिचकता है। सरकार लगातार नशा के खिलाफ कर रहे प्रयास से इसमें कमी नजर आई है।

संत कबीर आश्रम में संत गंगा दास ताती ने भी अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस पर छात्रो को संबोधित करते हुए कहा वर्तमान में सबसे ज्यादा नशा युवा पीढ़ी कर रही है। जिसके हाथ में हमारे देश का भविष्य है। युवाओं में नशा करने की वजह उनकी बढ़ती उम्र के शौक है। कुछ युवा परिवार की विपरीत परिस्थितियों के कारण भी नशा करने पर मजबूर हो रहा है। कुछ युवा मानसिक तनाव से भी ग्रसित होकर नशा करते हैं या उनके माता-पिता उन्हें समय नहीं देते जिसके कारण युवा वर्ग नशे की चपेट में आ रहा है। उन्होंने कहा 1. सरकार द्वारा भारत के सभी राज्यों में नशा मुक्ति केंद्र खुलवा दिए गया हैं। जो नशे से छुटकारा पाने के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध हो रहा है। कहा कि होमियोपैथी दवा से इसका इलाज नशा मुक्ति के लिए रामबाण उपाय है। नशा मुक्ति के लिए आयुर्वेद में भी बहुत से उपाय है जो सफल हुए हैं, इन्हें अपनाया जा सकता है। 

मौके पर सीएचसी में बीसीएम अंजनी कुमारी, बीएचएम पियूष वर्धन, लेखापाल अमित कुमार, जीएनएम शिल्पा कुमारी, श्वेता सुमन, बेबी सुप्रिया,  एएनएम चंद्र कांता कुमारी, स्वीटी सिन्हा, सुनीता कुमारी, पुष्पलता कुमारी, सोना कुमारी, पुनम कुमारी, तनुजा कुमारी, जय नारायण पंडित सहित कई लोग मौजूद थे।

अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस पर स्वास्थ्यकर्मियों ने ली नशा नहीं करने की शपथ अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस पर स्वास्थ्यकर्मियों ने ली नशा नहीं करने की शपथ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 27, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.