बाजार में जल्द उपलब्ध होगा एचयूआरएल द्वारा उत्पादित अपना यूरिया

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर के अशोक वाटिका में हिन्दुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड की सिंहेश्वर के किसानों के साथ एक किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया. अपना यूरिया सोना उगले कार्यक्रम के तहत यूरिया की विशेषता को बताया. यूरिया के बारे में प्रोजेक्टर के माध्यम से किसानों को एचयूआरएल की यूरिया से किसानों को क्या क्या फायदा है. प्रबंघक एचयूआरएल बिहार अजीत सिंह ने बताया कि एक समय था जब हमें खाने का सामान विदेश से मंगाना पड़ता था और आज हम फल और सब्जियों के मामले में एक नंबर पर हैं लेकिन फिर भी किसानों को खाद की समस्या हमेशा बनी रहती है. इसलिए एचयूआरएल का गठन किया गया. जिसका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण यानी ऐसे संयंत्रों का उपयोग किया जायेगा और यूरिया की उपलब्धता सुनिश्चित होगी. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की उपलब्धता भी मुहैया होगी. 

उन्होंने कहा कि एचयूआरएल देश में 3 जगह अपना प्लांट लगा रहा है. जिसमें उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, बिहार के बरौनी और झारखंड के सिंदरी में प्लांट चालू हो रही है और अगर 3 प्लांट चालू होने से यूरिया की कमी नहीं रहेगी और उपलब्धता सहज हो जायेगी. एरिया मैनेजर मनीष कुमार ने किसानों को हर्ल की तकनीकी सेवाओं हेलो एचयूआरएल और अपना यूरिया एप्प के बारे में जानकारी दी और साथ में ये भी बताया कि अपना यूरिया 266 रुपया 50 पैसा पर ही उपलब्ध कराया जाएगा. विपल्न अधिकारी रवि प्रकाश ने किसानों को उर्वरक की समस्या से निजात दिलाने के लिए एचयूआरएल हर्ल द्वारा उत्पादित अपना यूरिया बाजार में जल्द  उपलब्ध होगा. उन्होंने कहा कि हर्ल का यूरिया संयंत्र बरौनी में बनाया जा रहा है. 

कृषि वैज्ञानिक डा. आर.पी. शर्मा ने किसानों को संतुलित फसल पोषण तथा डा. शशि प्रकाश विश्वकर्मा ने मृदा परीक्षण के बारे में किसानों को विस्तार से बताया. 

मौके पर दिलीप खंडेलवाल, दीपक भगत, मनोज गुप्ता, विजय रमानी, पशुपति चौधरी, विजेंद्र यादव, प्रनव यादव, रामचंद्र यादव, अमरेंद्र साह, पप्पू साह, गुलाब आलम, विनोद यादव, संजीव यादव आदि मौजूद थे.

बाजार में जल्द उपलब्ध होगा एचयूआरएल द्वारा उत्पादित अपना यूरिया बाजार में जल्द उपलब्ध होगा एचयूआरएल द्वारा उत्पादित अपना यूरिया Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 22, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.