अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर के.पी. महाविद्यालय में योगाभ्यास कार्यक्रम

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज के.पी. महाविद्यालय परिसर में एनएसएस इकाई द्वारा योग दिवस पर योगाभ्यास कार्यक्रम करवाया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता के.पी. महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. डॉ राजीव रंजन ने की. 

योग दिवस को संबोधित करते हुए प्रो. डॉ राजीव रंजन ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग आवश्यक है. वैश्विक महामारी के दौर में कोरोना के कारण पूरे देश में चिंता और भय का वातावरण बना है. इस विषम परिस्थिति और वर्तमान समय में योग की भूमिका और भी अधिक बढ़ गई है. योग स्वस्थ रहने के साथ-साथ तनाव मुक्त रहने में मदद करता है. भागदौड़ की जिंदगी में हर व्यक्ति तनाव व चिंता से ग्रसित है. इसलिए मानव योग करके ही निरोग रह सकता है. एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ अमरेंद्र कुमार के नेतृत्व में महाविद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों द्वारा योगाभ्यास किया गया. वहीं उन्होंने कहा कि योग भारत की प्राचीन परम्परा का एक अमूल्य उपहार है. यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है. मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है. विचार, संयम और स्फूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है. 

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक महेंद्र मंडल, डॉ शिवा शर्मा, डॉ चंद्रशेखर आजाद, डॉ प्रतीक कुमार, डॉ त्रिदेव निराला, सिकंदर कुमार, डॉ अरुण कुमार, सज्जाद अख्तर, प्रधान सहायक नीरज कुमार निराला, लेखापाल देवाशीष देव, गजेंद्र दास, प्रभाकर मंडल, अभिषेक कुमार, रात्रि प्रहरी नीरज कुमार, सिंटु कुमार, महेश राय, संत कुमार, अभिमन्यु कुमार, संत कुमार, सूरज मलिक आदि उपस्थित थे.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर के.पी. महाविद्यालय में योगाभ्यास कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर के.पी. महाविद्यालय में योगाभ्यास कार्यक्रम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 21, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.