वैक्सीन के प्रति और जागरूकता की आवश्यकता ताकि संक्रमण का चेन टूट सके

 कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सरकार वैक्सीनेशन अभियान चला रही है. जिसके तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावे अब गांवों में आंगनबाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य उपकेंद्र एवं टीकाकरण गांव में स्वास्थ्यकर्मियों के माध्यम से लोगों तक पहुंच कर सहजता पूर्वक टीका देने का कार्य किया जा रहा है लेकिन अभी भी लोगों में इसके प्रति जागरूकता नहीं दिख रही है. 

इसको लेकर गुरूवार को एसडीओ नीरज कुमार पहुंचे और गोरराहा, बेहरारी, कवियाही सहित अन्य कई जगहों पर जाकर लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक किया. जहां सूचना मिली थी कि कुछ लोग टीका लेना नहीं चाहते हैं. उनके मोहल्लों में जाकर अधिकारियों ने टीकाकरण के लिए प्रेरित किया. इस दौरान उन्होंने पंचायत के मुखिया, पंसस, सरपंच, वार्ड सदस्य, आशा, सेविका, सहायिका, जीविका दीदी आदि को लोगों को टीका लेने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया. कहा कि सरकार हमलोगों को सुरक्षित करने के लिए यह अभियान चला रही है. इसमें हम सभी की सहभागिता जरुरी है. आज देश इस महामारी से गुजर रहा है. इससे बचाव के लिए हमलोग खुद टीका लें. साथ ही अपने आसपास के लोगों को भी प्रेरित करें. 

एसडीओ ने महिलाओं को जागरूक करने की बात कही. कहा कि परिवार के स्वास्थ्य को लेकर माताएं बहुत चिंतित रहती है. आप लोग खुद टीका लें एवं परिवार के पुरूषों को भी प्रेरित करें. उसके बाद अनुमंडल पदाधिकारी नीरज कुमार ने बघला नदी में गोरयारी घाट के समीप बन रहे पुल के अप्रोच पथ का निरक्षण किया है. मालूम हो कि कुछ ग्रामीणों ने पुल के समीप अप्रोच पथ नहीं होने को लेकर आवेदन दिया था. करोड़ो की लागत से पुल लगभग बनकर तैयार है लेकिन अप्रोच के अभाव में ये बेकार साबित हो रहा था. 

दोनों तरफ की जमीन को लेकर कुछ लोगों का कहना था कि ये निजी जमीन है, इस को नही बनने देंगे. इसको लेकर ग्रामीणों ने आवेदन दिया था. निरीक्षण के बाद एसडीओ नीरज कुमार ने कहा कि दोनों तरफ सरकारी जमीन है और इस पर अप्रोच पथ का निर्माण होगा. उसके बाद श्री कुमार ने वैक्सीन लेने में लोगो की उदासीनता पर कबियाही गोरराहा, खाप आदि गांव में घूम-घूम कर लोगों को वैक्सीन के फायदे की जानकारी दी और वैक्सीन को लेकर जो ग्रामीणों में मिथक है उसको दूर करने का प्रयास किया.

मौके पर बीडीओ सरस्वती कुमारी, सीओ राजेन्द्र राजीव, मनरेगा पीओ मनोज कुमार, जीपीएस शैलेशचन्द्र मिश्रा, थानाध्यक्ष राजकिशोर मंडल, पीएचसी प्रभारी डॉक्टर कुंदन कुमार, प्रमोद कुमार, राजीव कुमार सहित अन्य कई लोग मौजूद थे.

वैक्सीन के प्रति और जागरूकता की आवश्यकता ताकि संक्रमण का चेन टूट सके वैक्सीन के प्रति और जागरूकता की आवश्यकता ताकि संक्रमण का चेन टूट सके  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 03, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.