16 जनवरी से दिया जाएगा कोरोना वैक्सीन, पहले चरण में सिर्फ स्वास्थ्य कर्मी होंगे लाभान्वित

मधेपुरा जिले के फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स स्वास्थ्यकर्मियों को आगामी 16 जनवरी से कोविड वैक्सीन दिया जाएगा। इसके लिए जिले में आठ केंद्र गठित कर जिले के 9441 फ्रंट लाइन वारियर्स को पहले टीका दिया जाएगा।

उपरोक्त बातें जिलाधिकारी श्याम बिहारी मीणा ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया। उन्होंने बताया कि प्रत्येक केंद्र पर प्रतिदिन एक सौ लोगों को टीका दिया जाएगा। यह टीका स्वास्थ्य विभाग के 8216 चिकित्सक से लेकर स्वीपर तक को दिया जाना है। इसके अतिरिक्त निजी क्षेत्र के पंजीकृत  स्वास्थ्य कर्मियों को भी टीका दिया जाना है। प्रथम चरण में अभी कुल 9441 स्वास्थ्यकर्मियों को यह टीका लगाया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले के जिन आठ टीका केंद्रों को चिन्हित किया गया है उनमें निजी क्षेत्र का एक मात्र मधेपुरा स्थित क्रिश्चियन मिशन हॉस्पिटल है। इसके अतिरिक्त मेडिकल कालेज सहित अन्य छह पुराने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को टीका केंद्र बनाया गया है। उन्होंने बताया कि टीका केंद्रों में तीन कमरे होंगे। पहले कमरे में पूर्व से पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मियों की पहचान कर उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मी को उनके मोबाइल पर टीकाकरण के लिए आमंत्रित किया जाएगा। उसी कमरे में उनकी प्राथमिक जांच होगी कि कही वे बीमार तो नही है। बीमारी की हालत में उन्हें वैक्सीन नही दिया जाएगा। स्वस्थ्य स्वास्थ्यकर्मी फिर दूसरे कमरे में जाकर वैक्सीन लेंगे और फिर तीसरे कमरे में उन्हें आधे घंटे तक एहतियाती तौर पर रखा जाएगा।

जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि तीसरे कमरे में अगर किसी व्यक्ति पर टीके का कोई दुष्प्रभाव दिखेगा तो उसे  वहां उपलब्ध एमएफ 1 किट से इलाज किया जाएगा। इसके बाद ठीक 28 वें दिन दूसरा टीका दिया जाएगा। दूसरे टीके के 14 दिन बाद उक्त व्यक्ति में एंटीबाडीज बनने लगेगी। इस बीच उन्हें मास्क पहनने और दूरी बरतने जैसी आदि एहतियात बरतने होंगे। पहले दिन सिर्फ 50 से कम उम्र के स्वास्थ्यकर्मी को यह टीका दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके बाद अन्य फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स जैसे पुलिस व सुरक्षा बल को टीका दिया जाएगा। तत्पश्चात आम लोगों को भी टीका दिया जाएगा। इसके लिए अभी कोई तिथि तय नही की गई है। टीकाकरण के लिए प्रशासनिक तैयारी की जा रही है। जिला और प्रखंड स्तर पर बैठकें कर तैयारी हेतु  निर्देश दिए जा रहे हैं। 18 स्थानों पर कोल्ड चैन बनाये गए हैं जहां टीके को रखा जाना है।अगर कोई निजी स्वास्थ्यकर्मी इस टीके के लिए अपना पंजीकरण स्वस्थ्य विभाग में नही करा पाएं हैं तो उन्हें स्वास्थ्य विभाग की साइट पर जाकर पंजीकरण करा लेना चाहिए 

इस अवसर पर अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, मेडिकल कालेज के अधीक्षक डॉ राकेश कुमार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

16 जनवरी से दिया जाएगा कोरोना वैक्सीन, पहले चरण में सिर्फ स्वास्थ्य कर्मी होंगे लाभान्वित 16 जनवरी से दिया जाएगा कोरोना वैक्सीन, पहले चरण में सिर्फ स्वास्थ्य कर्मी होंगे लाभान्वित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 12, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.