'बिना कम्प्यूटर ज्ञान के शिक्षा अधूरी': विश्व कम्प्यूटर साक्षरता दिवस पर परिचर्चा आयोजित

कोरोना महामारी के बीच आज विश्व कम्प्यूटर साक्षरता दिवस के अवसर पर  समिधा ग़्रुप प्रांगण में एक परिचर्चा का आयोजन किया गया. वक़्ता के तौर पर समिधा ग़्रुप के सचिव संदीप शांडिल्य ने कहा कि आज शिक्षित होने की परिभाषा कम्प्यूटर योग्यता के आधार पर मापा जाने लगा है. 

ऐसे में हर युवाओं की ज़िम्मेदारी हैं कि स्वयं भी कम्प्यूटर शिक्षित हो और अपने ग्रामीण शहरी समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक भी कम्प्यूटर शिक्षा को पहुँचाए. साथ ही बच्चों के साथ अभिभावकों को भी चाहिए कि वो इंटरनेट और बेसिक कम्प्यूटर की शिक्षा को प्राप्त करें. बिहार सरकार द्वारा चलाया जा रहा बेसिक कम्प्यूटर, बेसिक इंग्लिश और व्यवहार कौशल का क्लास खास कर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए वरदान है. अतः हरेक पढ़े लिखे लोगों को चाहिए कि वे समाज के सभी वर्गों को इस निःशुल्क शिक्षा प्राप्त करने की जानकारी प्रदान करें.

वर्तमान समय में सभी प्रकार के नौकरी में कम्प्यूटर अनिवार्य हो गया है. सरकारी नौकरी में भी पदोन्नति के लिए कम्प्यूटर शिक्षा अनिवार्य है. कम्प्यूटर ज्ञान के अभाव के कारण लोग लगातार साइबर क्राइम के शिकार हो रहे हैं. ऐसे में अपने सुरक्षा के लिए भी कम्प्यूटर साक्षरता अनिवार्य हो गयी है. 

कोरोना के मद्देनज़र सभी नियमों का पालन करते हुए एक दर्जन छात्र छात्रा को इस परिचर्चा में आमंत्रित किया गया. सभी छात्रों को एक दिवसीय बेसिक कम्प्यूटर का प्रशिक्षण प्रदान किया गया. साथ ही जानकारी दी गयी कि विधिवत संस्था खुलने के बाद सभी को निःशुल्क बेसिक कम्प्यूटर, अंग्रेज़ी और व्यवहार कौशल का तीन महीने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा.

'बिना कम्प्यूटर ज्ञान के शिक्षा अधूरी': विश्व कम्प्यूटर साक्षरता दिवस पर परिचर्चा आयोजित 'बिना कम्प्यूटर ज्ञान के शिक्षा अधूरी':  विश्व कम्प्यूटर साक्षरता दिवस पर परिचर्चा आयोजित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 02, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.