सहरसा और मधेपुरा जिले में 20 जुलाई से किया जाएगा चलंत वाहन के द्वारा पौधों की बिक्री

सहरसा वन प्रमंडल सहरसा के द्वारा जल जीवन हरियाली अभियान मिशन के तहत दो करोड़ 51 लाख पौधा 9 अगस्त तक सभी क्षेत्रों को मिलाकर वृक्षारोपण किया जाएगा. 

जिसके लिए सहरसा और मधेपुरा दोनों जिलों में 11 चलंत वाहन पर विभिन्न प्रकार के महोगनी, गवार, अर्जुन, ऐकेशिया, सागवान, शीशम, यूकेलिप्टस, जरहुल, कदम एवं फलदार पौधे की बिक्री 10 रूपया प्रति पौधों की दर से किया जाएगा. 

वन प्रक्षेत्र पदाधिकारी सहरसा ने बताया कि चलंत वाहन प्रत्येक प्रखंड में जाएगी तथा मांग के अनुसार विभिन्न स्थलों पर रुक कर पौधों की बिक्री करेगी. इस योजना का उद्देश्य है कि प्रत्येक गांव घर तक इच्छुक किसानों को लिए पौधों की उपलब्धता सुनिश्चित कराना है. इसकी तैयारी कर ली गई है और बैनर ध्वनि विस्तारक यंत्र के साथ पिकअप भान पर लाउडस्पीकर से पौधों की बिक्री की जाएगी. प्रत्येक किसान व्यक्ति को उनका पहचान पत्र देखकर अधिकतम पांच पौधे ही दिया जाएगा. बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को पौधा नहीं दिया जाएगा तथा केंद्र पर सामाजिक दूरी नहीं बनाए जाने की स्थिति में बिक्री बंद कर वाहन अन्यत्र स्थान के लिए चला जायेगा. 
विभाग ने वैश्विक महामारी करोना के कारण सभी जनों से अनुरोध किया है कि   किसान पौधा बिक्री केंद्र का लाभ उठाकर अपने घर के पास ही पौधे की खरीद करें.

9 अगस्त तक 2.51 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य
जल जीवन हरियाली के तहत सहरसा वन प्रमंडल ढाई करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए जीविका सदस्यों के बीच फलदार पौधे का वितरण शुरू कर दिया गया है, जिसमें दोनों जिले में 3 लाख 66 हजार 165 फलदार पौधा लगाया जायेगा.

सहरसा और मधेपुरा जिले में 20 जुलाई से किया जाएगा चलंत वाहन के द्वारा पौधों की बिक्री सहरसा और मधेपुरा जिले में 20 जुलाई से किया जाएगा चलंत वाहन के द्वारा पौधों की बिक्री Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 19, 2020 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.