मिशन परिवार विकास अभियान के तीसरे चरण के सफल संचालन के लिए बैठक

मधेपुरा जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर संजीव कुमार की अध्यक्षता में मिशन परिवार विकास अभियान के सफल संचालन हेतु अंतर विभागीय बैठक की गयी। 


उपस्थित सभी पदाधिकारियों को चिकित्सा पदाधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि 14 जनवरी से 2020 से 31 जनवरी 2020 तक अयोजित होने वाली मिशन परिवार विकास अभियान के सफल संचालन हेतु मिशन परिवार विकास अभियान चलाया जाएगा जिसमें केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कुल प्रजनन दर (प्रति महिला बच्चों की कुल संख्या) में कमी, आधुनिक गर्भनिरोधों के उपयोग को बढ़ाने, गर्भनिरोधक साधनों की सामुदायिक स्तर पर पहुँच सुनिश्चित करने एवं परिवार नियोजन के प्रति जन-जागरुकता को बढ़ाने के लिए उच्च कुल प्रजनन दर की सूची में शामिल बिहार में मिशन परिवार विकास की शुरुआत की गयी है। 

बताया कि सैंपल रजिस्ट्रेशन सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार अभी बिहार की कुल प्रजनन दर 3.2 है. मिशन विकास परिवार के तहत वर्ष 2025 तक बिहार के प्रजनन दर को 2.1 तक लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. जिसमें नवीन गर्भनिरोधक साधन अंतरा एवं छाया, सारथी वैन से परिवार नियोजन पर जागरूकता, नवदंपति के लिए नयी पहेली किट एवं सामुदायिक जागरूकता के लिए सास-बहू सम्मेलन जैसी नवीन गतिविधियों को शामिल किया गया है. पहले और दूसरे चरण की समाप्ति के बाद तीसरा चरण 14 जनवरी से शुरु हुआ है.

मौके पर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक शहाबुद्दीन, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, केयर इंडिया प्रबंधक चंदन, जीविका बी.पी.एम.विवेक कुमार, विकास मित्र अनिरुद्ध ऋषिदेव, जीविका दीदी सहित सभी महिला पर्यवेक्षक उपस्थित थी।
मिशन परिवार विकास अभियान के तीसरे चरण के सफल संचालन के लिए बैठक मिशन परिवार विकास अभियान के तीसरे चरण के सफल संचालन के लिए बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 13, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.