'पंडित नेहरू ने कम संसाधन में भारत को एक मजबूत राष्ट्र बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ': जीनियस कोचिंग में मना धूमधाम से बाल दिवस

मधेपुरा जिला मुख्यालय स्थित जयपालपट्टी चौक स्थित जीनियस टीचिंग पॉइंट में आज बड़े ही धूमधाम से बाल दिवस मनाया गया । 

इस अवसर पर कोचिंग के संचालक नवीन कुमार ने कहा कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जी अपने कार्यकाल में भारत को कम संसाधन मजबूती प्रदान करने के लिए कई सारे कार्य किये । जिस समय भारत को अंग्रेजों के से छुटकारा मिली थी  उस समय भारत की स्थिति काफी जर्जर थी । नेहरु जी ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए भारत को कम संसाधन में एक मजबूत राष्ट्र बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । नेहरू जी ने देश हित का ख्याल रखते हुए,कई ठोस कदम उठाए ।

विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला उत्पाद विभाग के दरोगा भिखारी कुमार ने भी बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के बच्चे कल के भविष्य हैं इसलिए बच्चे को शिक्षित, कुशल,और देश प्रेमी होने की आवश्यकता है। तभी हमारा देश तरक्की कर सकता है।

कोचिंग के सह-संचालक ब्रजेश कुमार ने कहा कि नेहरू जी संयुक्त भारत के  रावी नदी के तट पर स्वतंत्रता के पूर्व तिरंगा झंडे फहरा कर अंग्रेजों को यह संदेश दिया था कि भारत के लोग आजादी को पसंद करते हैं । आजादी के लिए भारतीय लोग अपने सर्वस्व निछावर कर देंगे । जब उन्हें आजादी के बाद भारत के प्रथम प्रधानमंत्री बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ तो उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान कई शैक्षणिक संस्थाएं खुलवाने का काम किया निश्चित रूप से पंडित नेहरू ने भारत के इतिहास में अपना एक महत्वपूर्ण छाप छोड़ा है। बच्चे से उन्हें बहुत ही स्नेह होता था । जब किसी कार्यक्रम में जाते थे, तो वहां बच्चे से अवश्य मिलते थे। इसी कारण से बच्चे ने उन्हें प्यार से चाचा नेहरू कहकर पुकारते थे ।

इस अवसर पर संस्था के शिक्षक रतन कुमार ,चंद्रहास कुमार, अरुण यादव, मिथिलेश वत्स, तेज नारायण यादव, डेविस राज, विकास कुमार के अलावे सैकड़ों छात्र-छात्रा उपस्थित थे।
'पंडित नेहरू ने कम संसाधन में भारत को एक मजबूत राष्ट्र बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ': जीनियस कोचिंग में मना धूमधाम से बाल दिवस 'पंडित नेहरू ने कम संसाधन में  भारत को एक मजबूत राष्ट्र बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ': जीनियस कोचिंग में मना धूमधाम से बाल दिवस Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 14, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.