"आज विज्ञान का युग है, आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है": डीएम

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज के चिरप्रतिष्ठित बलदेव लक्ष्मी इंटर स्तरीय बहुद्देशीय उच्च विद्यालय में आज बच्चों द्वारा विज्ञान गणित एवं पर्यावरण पर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. 


विज्ञान प्रदर्शनी के उद्घाटन के लिए जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला को मुख्य अतिथि के रुप में आमंत्रित किया गया था। 
जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला को विद्यालय के एनसीसी के छात्र छात्राओं ने गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया ।दिन के 11:20 बजे जिला पदाधिकारी द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम दीप प्रज्वलित कर का विधिवत उद्घाटन किया, तत्पश्चात जिला पदाधिकारी ने बच्चों के द्वारा निर्मित विज्ञान प्रदर्शनी एवं गणित पर्यावरण संरक्षण जल संरक्षण पर बच्चों द्वारा तैयार किए गए विभिन्न तरह के विज्ञान प्रदर्शनी का अवलोकन किया. उन्होंने बच्चों द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी के लिए लाए गए सभी 56 प्रोजेक्टों का अवलोकन किया ।बच्चों से उन्होंने प्रोजेक्ट्स के निर्माण संबंधी एवं उसकी विशेषता के विषय में जानकारियां भी मांगी और बच्चों को भी उन्होंने बहुत सारे मुद्दों पर जानकारियां तक्षण उपलब्ध करवाई, टावर रेडिएशन से होने वाले दुष्प्रभावों को बच्चों के बीच जानकारी उपलब्ध करवाई.
एक बच्चे ने रिमोट वाले पानी के जहाज बनाए थे. उसके बनाने के उद्देश्य के विषय में जिला पदाधिकारी महोदय ने बच्चों से सवाल भी पूछे। छात्र-छात्राओं द्वारा ने मॉडल प्रदर्शित कर जल सरंक्षण का महत्व समझाते हुए जल ही अमृत है, इसे कैसे बचाएं और कैसे व्यवहार में लावे पर बनाए गए प्रोजेक्ट का भी बारीकी से अवलोकन किया.

सौर मण्डल, व ग्लोबल वार्मिंग के साथ ही यांत्रिकी के तहत, पवन चक्की, बायोगैस संचालित कार, ट्रैफिक कंट्रोल घर के मुख्य द्वार पर चालित इलेक्ट्रॉनिक घंटी एवं लाइट का स्वतः जलना आदि मॉडल प्रस्तुत किए। गणित में त्रिभुज, चतुर्भुज, व्यास को बच्चों को कैसे समझाना है, इन विषयों पर बच्चों द्वारा लाई गई प्रदर्शनी को देखा.

इस विज्ञान प्रदर्शनी को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने कहा कि बच्चों के अंदर प्रतिभाओं की कमी नहीं है बस उसे निखारने की आवश्यकता है. बच्चे आज पर्यावरण हो रहे प्रदूषण और और उसके दुष्प्रभाव को भलीभांति समझ रहे हैं. साथ ही जल संरक्षण की क्यों आवश्यकता है. इसे भी बच्चे समझ रहे हैं और सिर्फ बच्चों में जागरूकता लाने की आवश्यकता है. बच्चे बहुत ही जिज्ञासु स्वभाव के होते हैं. ऐसे भी कहा गया है आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है. बच्चों के प्रदर्शित किए गए डिजाइन की सराहना की.

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने थॉमस एडिसन का उदाहरण देते बल्ब के निर्माण में उनके प्रयासों को बच्चों के बीच रखा. आज विज्ञान का युग है और विद्यार्थियों की इसमें रुचि उसमें आगे बढ़ने में सहायक साबित होगा. 

इस मौके पर प्राचार्य डा रुद्रधार झा नवल एवं विज्ञान शिक्षक कृष्ण कुमार यादव ने संबोधित करते हुए कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य विद्यार्थियों के अंदर रचनात्मक शैली का विकास करना है. साथ ही वैज्ञानिक उत्सुकता बढ़ाना और उनके अंदर आत्मविश्वास को मजबूत करना और कुछ नया करने के लिए उन्हें प्रेरित करना है. 

उन्होंने कहा कि इस विद्यालय में इस तरह का यह पहला आयोजन है, यह विद्यालय 1944 में स्थापित किया गया था और अपने प्लेटिनम जुबली मनाए जाने के अवसर पर जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा आमंत्रण को स्वीकार किया गया. जल्द ही विद्यालय परिवार प्लैटिनम जुबली मनाने की तिथि की घोषणा की जाएगी.

आज के कार्यक्रम में जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला के साथ जिला कार्यक्रम पदाधिकारी माध्यमिक शिक्षा नारद द्विवेदी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मध्यान्ह भोजन एन के सादा,अध्यक्षता प्रधानाध्यापक डॉ रूद्रधर झा नवल मंच संचालन नीलू रानी, विज्ञान प्रदर्शनी के निदेशक व विज्ञान शिक्षक जिला माध्यमिक शिक्षक संघ अध्यक्ष कृष्ण कुमार यादव, गणित शिक्षक रजनीश कुमार, उपेंद्र कुमार यादव (जिला साधन सेवी) इंदु लता , प्रभात रंजन, राहुल कुमार, अनीता वर्मा, रेखा कुमारी, कविता नंदिनी, मंजू कुमारी ,आकांक्षा ,जयशंकर प्रसाद, नित्यानंद मंडल सदानंद यादव ,अमृता कुमारी, सुजीत कुमार सिंह, दुर्गानंद प्रसाद, शम्स प्रवेश शम्मी के अलावे उपस्थित गणमान्य ब्रह्मानंद जयसवाल अजय शाह प्रोफेसर नगेंद्र प्रसाद यादव, बैजनाथ राम, विद्यालय कार्यकारिणी सदस्य विजय कुमार यादव आदि उपस्थित थे.
"आज विज्ञान का युग है, आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है": डीएम "आज विज्ञान का युग है, आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है": डीएम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 28, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.