वोकेशनल कोर्स साबित हो रही आधुनिक शिक्षा की संजीवनी: डॉ अशोक कुमार

आधुनिक बदलती शिक्षा पद्धति में वोकेशनल कोर्स युवाओं के लिए संजीविनी से कम नही है, जो छात्रों को रोजगारोन्मुखी बनाती हैं । उक्त बातें मधेपुरा कॉलेज, मधेपुरा के प्रधानाचार्य डॉ अशोक कुमार ने सेमिनार में कही। 


आज मधेपुरा कॉलेज में बी.वॉक. डिपार्टमेंट के सौजन्य से सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार का उद्घाटन कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ अशोक कुमार ने दीप प्रज्वलित करके विधिवत उद्घाटन किया। 

वोकेशनल कोर्स के महत्व के  साथ ही उन्होंने कहा कि जैसे छात्र अन्य विषयों से स्नातक करते है उसी प्रकार वोकेशनल कोर्स से भी छात्र स्नातक कर सकते है। सामान्य स्नातक करने वाले छात्रों को जहां नौकरी से लिये सीमित विकल्प मिलता हैं वही वोकेशनल कोर्स से स्नातक करने से विकल्प की सीमा बहुत बढ़ जाती है। आधुनिक परिवेश मे वैसे युवा जिनके पास प्रचुर मात्रा मे प्रक्टिकल काम की जानकारी हो उन्हें बहुत आसानी से ज्यादे सेलेरी पर रोजगार मिल जाता है। इसी संदर्भ मे मधेपुरा कॉलेज मधेपुरा मे वोकेशनल कोर्स की शुरुआत भी की गई है। संपूर्ण बिहार मे पहली बार मधेपुरा कॉलेज में आई.टी, हार्डवेयर, प्रिटिंग और एकाउंटिंग की तीन वर्षीय कोर्स की शुरुआत की गई है। छात्रों को पूरे कोर्स करने मे किसी प्रकार का कोई शुल्क देना नही होगा। साथ ही जरूरतमंद छात्र को रहने के लिए छात्रावास की भी व्यवस्था की जाएगी। 

डॉ अशोक कुमार ने घोषणा किया कि दस प्रतिशत ग़रीब छात्रों को तीन वर्षों तक प्रति महीना 1000 रूपये छात्रवृति कोलेज के तरफ़ से प्रदान किया जाएगा साथ ही प्रति महीने जिन तीन छात्रों की उपस्थिति सबसे अधिक वर्ग में होगी उन्हें भी 1000 रूपये छात्रवृति प्रदान की जाएगी। 

वोकेशनल कोर्स के प्रोग्राम कॉर्डिनेटर पंकज झा ने बताया कि कॉलेज के वोकेशनल कोर्स मे 80 प्रतिशत उपस्थित अनिवार्य होगी। प्रतिदिन छात्र सहित शिक्षकों को बियोमैट्रिक्स उपस्थिती बनानी होगी। अन्यथा उन्हें परीक्षा से वंचित रखा जाएगा। 

वोकेशनल कोर्स के पार्टनर समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शांडिल्य ने कहा कि बदलती शिक्षा पद्धति में रोजगरपूरक शिक्षा अनिवार्य हो गया है। साथ ही जानकारी दी कि सभी छात्रों के लिए एक पोशाक होगा और इस वर्ष कोलेज प्रशासन के तरफ़ से बिना किसी शुल्क के पोशाक और एक कॉलेज बैग भी प्रदान किया जाएगा। पूरा कोर्स प्रैक्टिकल पर आधारित है जिससे छात्रों को अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हो सके। साथ ही हर छात्रों को कॉलेज प्लेसमेंट सेल के द्वारा  रोजगार भी प्रदान किया जाएगा। 

बताया गया कि 2018-21 के रिक्त सीट पर अभी भी नामांकन चल रहा है। मौके पर वोकेशनल कोर्स के शिक्षक लोकेश कुमार, अमित कुमार, इरफानुल हक़, शमसेर आलम, तंजीलूर रहमान, शिवम कुमार, आफिस इंचार्ज गरिमा उर्वीशा ने अपनी बातें कहीं। मौके पर वोकेशनल कोर्स के तमाम छात्र छात्रा उपस्थित थे।
वोकेशनल कोर्स साबित हो रही आधुनिक शिक्षा की संजीवनी: डॉ अशोक कुमार वोकेशनल कोर्स साबित हो रही आधुनिक शिक्षा की संजीवनी: डॉ अशोक कुमार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 22, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.