‘मधेपुरा में भी काफी सुविधा है और हर लड़की चाहे तो यहीं से ऑफिसर बन सकती है’: ऑफिसर बिटिया प्रिया सर्राफ (इंडियन इकॉनोमिक सर्विस में चयनित) से एक मुलाक़ात

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित अत्यंत कठिन माने जाने वाले इंडियन इकॉनोमिक सर्विस 2015 की परीक्षा में मधेपुरा के स्टेट बैंक रोड के व्यवसायी राजेश सर्राफ की बेटी प्रिया सर्राफ ने अंतिम रूप से चयनित कुल 14 अभ्यर्थियों में 9 वां स्थान हासिल किया तो मधेपुरा और कोशी के इलाके के उन पिताओं के सीने गर्व से चौड़े हो गए जिन्हें बेटों की तरह अपनी बेटियों पर भी नाज है और अक्सर उन्हें लगता है कि बेटियों की वजह से उन्हें वो ख्याति मिल सकती है जो उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था.

    वर्ष 1992 में जन्मी मधेपुरा की प्रिया सर्राफ भी ऐसी ही बेटी है. इंडियन इकॉनोमिक सर्विस में चयनित होकर अभी प्रिया सर्राफ इंस्टीच्यूट और इकॉनोमिक ग्रोथ, नई दिल्ली में जॉब की ट्रेनिंग ले रही है, जिसके अंतर्गत प्रिया को हाल में भारतीय संसद में भी ट्रेनिंग दी गई है जहाँ उसे मुरली मनोहर जोशी, जयराम रमेश, ऑस्कर फर्नांडीस आदि से भी बहुत कुछ सीखने का अवसर प्राप्त हुआ.
    इंडियन इकॉनोमिक सर्विस में अद्भुत सफलता हासिल करने और थोड़ी ट्रेनिंग के बाद प्रिया सर्राफ जब मधेपुरा अपने घर आई तो हमने उससे सफलता से जुड़े कई सवाल किए और यह भी जानने की कोशिश की कि मधेपुरा जैसे जगह से बेटियां कैसे सफलता अर्जित करे जहाँ माना जाता है कि सुविधाएं नहीं हैं. प्रिया सर्राफ का कहना था कि मधेपुरा में भी काफी सुविधा है और बेटियों में यदि मिहनत, लगन और खुद पर विश्वास हो तो यहाँ की हर बेटी ऑफिसर बन सकती है. बेटियों को अपने ऊपर से भरोसा कभी नहीं उठाना चाहिए. प्रिया का कहना था कि मैंने भी मधेपुरा में काफी समय पढ़ाई की और बेस यहीं से बना था.
    बता दें कि प्रिया सर्राफ ने भले ही उच्च शिक्षा हरियाणा और दिल्ली में पाई हो पर कई विपरीत हालातों के बीच प्रिया ने मैट्रिक तक की पढ़ाई मधेपुरा से ही की है. एलकेजी से सातवीं तक की पढ़ाई जिला मुख्यालय के लक्ष्मीपुर मुहल्ला स्थित रोज बड पब्लिक स्कूल से और फिर स्थानीय केशव कन्या हाई स्कूल से वर्ष 2007 में दशवीं पास करने के बाद प्रिया ने बारहवीं विद्या देवी स्कूल, हिसार हरियाणा से कॉमर्स विषय से वर्ष 2009 में टॉप रैंक लाते हुए उत्तीर्ण की. उसके बाद प्रिया ने बेहतर पढ़ाई के उद्येश्य से दिल्ली का रूख किया. दिल्ली विश्वविद्यालय के कमला नेहरू कॉलेज से वर्ष 2012 में अर्थशास्त्र से ग्रैजुएशन करने के बाद प्रिया सर्राफ ने पोस्ट ग्रैजुएशन जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से की.
         जाहिर है कोसी के इलाके की बेटियों के लिए प्रिया एक प्रेरणास्रोत का काम कर सकती है.
    मधेपुरा टाइम्स पर अपनी प्रतिक्रिया देने से प्रिया चूकती नहीं है. कहती है मधेपुरा टाइम्स एक अनोखी सी सोच है और ये मधेपुरा के लिए बहुत बड़ा योगदान है जो मधेपुरा को भारत में एक पहचान दे रहा है. दिल्ली में बैठकर पढने में मुझे और मेरे दोस्तों को काफी आश्चर्य होता कि मधेपुरा का अपना ये इंटरनेट अखबार है जो बहुत बड़ी चीज है. मधेपुरा टाइम्स के द्वारा चलाये जा रहे Save Daughter Save Future अभियान की प्रशंसा करते प्रिया सर्राफ कहती है कि मधेपुरा टाइम्स इलाके की बेटियों को प्रोत्साहित कर उनके मनोबल को ऊँचा उठा रहा है, जो सराहनीय है. सेव डॉटर, सेव फ्यूचर अभियान से जुड़ने पर अभियान की ब्रांड एम्बेसडर मिस बॉलिवुड दिवा बिहार ऋचा सिंह प्रिया को इन शब्दों में अपनी शुभकामनाएं देती हैं, "Congratulations for ur beautiful pride job and..wish u all d best fr ur success future."
(वि.सं.)
प्रिया सर्राफ की सफलता के बाद प्रकाशित इस रिपोर्ट को जरूर पढ़ें: ऑफिसर बिटिया: मधेपुरा की बेटी प्रिया सर्राफ ने इंडियन इकॉनोमिक सर्विस परीक्षा में देश में 9वां स्थान लाकर लहराया सफलता का परचम
‘मधेपुरा में भी काफी सुविधा है और हर लड़की चाहे तो यहीं से ऑफिसर बन सकती है’: ऑफिसर बिटिया प्रिया सर्राफ (इंडियन इकॉनोमिक सर्विस में चयनित) से एक मुलाक़ात ‘मधेपुरा में भी काफी सुविधा है और हर लड़की चाहे तो यहीं से ऑफिसर बन सकती है’: ऑफिसर बिटिया प्रिया सर्राफ (इंडियन इकॉनोमिक सर्विस में चयनित) से एक मुलाक़ात Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 09, 2016 Rating: 5
Powered by Blogger.