अहम जानकारियां: भूकंप में क्या करें, क्या न करें?

मधेपुरा समेत आधे भारत और नेपाल में आये भूकंप से जहाँ अन्य जगहों से बड़ी क्षति के समाचार आ रहे हैं वहीँ मधेपुरा में बहुत हद तक राहत की बात नजर आ रही है. सीधे मौत की एक भी सूचना अबतक नहीं है. एक-दो वृद्धा की मौत की खबर तो मिल रही है, परन्तु कहा जा रहा है कि किसी भी व्यक्ति पर किसी घर या वस्तु के गिरने से मौत नहीं हुई है. कुछ लोगों का कहना है कि खुद गिर जाने या भय की वजह से मौत हुई है, पर सत्यता का पता जांच के बाद ही चल सकता है.
      जिला प्रशासन ने जहाँ आज के भूकंप के बाद अगले 24 घंटे सावधान रहने की जरूरत बताई है वहीँ आइये डालते हैं एक नजर कि भूकंप के बाद क्या करें और क्या न करें:

  1. भयभीत न हों, शांति बनाए रखें और अफवाह नहीं सुनें और अफवाह फैलाएं भी नहीं.
  2. घायलों व फंसे हुए लोगों की मदद करें. जिन्हें जरूरत है उन्हें प्राथमिक उपचार दें.
  3. ध्यान रहे कि नवजात बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गों तथा अपाहिज लोगों की मदद करें.
  4. क्षतिग्रस्त इमारत से दूर रहें.
  5. आग से बचें, मोमबत्ती व लालटेन का इस्तेमाल न करके टॉर्च लाइट का इस्तेमाल करें.
  6. रेडियो, टीवी, प्रशासनिक या विश्वसनीय न्यूज वेबसाईट या संचार के अन्य साधनों से जुड़े रहें ताकि आपात जानकारियों से अवगत हो सकें.
  7. खुले  मैदान में जाएँ. भवन, खम्भे व बिजली के तारों से दूर रहें.
  8. कच्चे  घरों से बाहर रहें. दरवाजों के पास न खड़े रहें.
  9. टेलीफोन का इस्तेमाल सिर्फ आपात सेवा के लिए ही करें.
  10. बिजली उपकरणों को चेक करें ताकि नुकसान का अंदेशा होने पर में फ्यूज निकाल दें.
  11. नागरिक सुरक्षा सावधानियों का पालन करें.

वैसे आप भूकंप से पहले, भूकंप के दौरान और भूकंप के बाद किन सावधानियों को बरतना जरूरी है, आपदा विभाग की ओर से जारी साथ वाली तस्वीर पर क्लिक कर जरूर देखें.
अहम जानकारियां: भूकंप में क्या करें, क्या न करें? अहम जानकारियां: भूकंप में क्या करें, क्या न करें? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 25, 2015 Rating: 5

1 comment:

  1. मधेपुरा के जिलाधिकारी महोदय से आग्रह हैकि ----------- प्रत्येक प्रखंड में भूकंप की सुचना और जानकारी के लिए कंट्रोल रूम का नम्बर जारी करने की कृपा करेंगे, क्योंकि जो लोग अभी बहार हैं या स्थानीय हैं ---------- उनको सटीक जानकारी मिलती रहे,

    ReplyDelete

Powered by Blogger.