अत्यंत गरीब महिलाओं को जीविका दे रहा रोजगार

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र में अत्यंत गरीब परिवार को चिन्हित कर उनको रोजगार देकर जीविका ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. एक ओर जीविका इस कार्य से पुण्य का काम कर रही है तो वहीं दूसरी ओर गरीब महिलाओं को रोजगार भी मिल रहा है. इससे उनके परिवार के जीविकोपार्जन का एक अच्छा साधन भी मिल जा रहा है. 

जीविका प्रखंड परियोजना प्रबन्धक रंजन कुमार से मिली जानकारी के अनुसार जीविका की एक योजना है सतत जीविकोपार्जन योजना. इस योजना के अंतर्गत जीविका वैसे परिवार को चिह्नित करता है जो काफी गरीब है, जो अपने परिवार का गुजर बसर किसी तरह से करता है. इसके लिए गांव में ही किसी प्रकार का रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में पहल किया जाता है. उसके बाद उनसे पूछा जाता है कि वो किस कार्य में इच्छुक है. परिवार के द्वारा जिस कार्य में रूचि बताई जाती है उस दिशा में जीविका अपनी ओर से पहल करता है. इसमें परिवार द्वारा बकरी पालन, दुकान चलाना, कागज का ठोंगा बनाना आदि की इच्छा जाहिर की गई. अब तक जीविका की ओर से प्रखंड में लगभग 75 से अधिक दुकानें खुलवाई गई है. जिससे परिवार का भरण पोषण अच्छे तरीके से हो रहा है. ऐसे में परिवार को रोजगार उपलब्ध कराने का जीविका का यह काफी अच्छा पहल है. 

वहीं उन्होंने बताया कि अभी तक सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत अब तक 75 से अधिक दुकानें खुलवाई जा चुकी है. जिससे जीवन यापन अच्छे तरह से हो रहा है. आगे भी ऐसे दुकानें खोलने के लिए 257 लोगों को चिन्हित किया गया है. और इसके बाद भी ऐसे दुकान खोलने के लिये लोगों को चिन्हित किया जा रहा है. इसमें बीआरपी ज्योति कुमारी की अहम भूमिका है.



अत्यंत गरीब महिलाओं को जीविका दे रहा रोजगार अत्यंत गरीब महिलाओं को जीविका दे रहा रोजगार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 23, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.