लैंगिक समानता एवं लिंग आधारित हिंसा को रोकने के लिए जागरूकता रैली का आयोजन

महिला एवं बाल विकास निगम बिहार के निदेशानुसार जिला प्रशासन एवं जीविका, मधेपुरा के संयुक्त तत्वाधान में रविवार को  नई चेतना अभियान-पहल बदलाव की ओर कार्यक्रम के तहत लैंगिक समानता एवं लिंग आधारित हिंसा को रोकने के लिए जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली को जीविका से सामाजिक विकास, प्रबंधक अमितेश कुमार, केंद्र प्रसाशक कुमारी शालिनी, प्रखंड परियोजना प्रबंधक जीविका  सिद्धार्थ कुमार एवं लैंगिक विशेषज्ञ राजेश कुमार ने संयुक्त रूप से हरीझंडी दिखाकर रवाना किया। 

 रैली में जीविका दीदी, सेविका एवं सहायिका ने बढ़-चढ़ हिस्सा लिया। इस दौरान जीविका दीदी के द्वारा हर एक की आवाज हो जोर, मिटाने घरेलू हिंसा की ओर, हिंसा का अंत, जब आवाज हो बुलंद, सहेंगे नहीं कहेंगे, चुप्पी तोड़ेंगे जैसे कई नारे लगाए गए।

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित जीविका दीदी को स्वच्छता माहवारी, बाल विवाह, भ्रूण हत्या, घरेलू हिंसा, हेल्पलाइन नंबर 181, 112 लैंगिक समानता एवं लिंग आधारित हिंसा को रोकने से संबंधित विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। कार्यक्रम के अंत में हिंसा के खिलाफ हमेशा आवाज उठाने, मुख दर्शक बनकर नही रहने, सहायता मांगने एवं सहायता देने में पीछे नही हटने, सबके साथ समान व्यवहार करने और इसकी शुरुआत अपने घर से करने का शपथ लिया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सामाजिक विकास प्रबंधक अमितेश कुमार ने कहा कि जीविका दीदी हर हिंसा के खिलाफ आवाज उठाते आई है आगे भी आवाज उठाएगी। केंद्र प्रसाशक कुमारी शालिनी ने कहा कि महिलाओं से संबंधित सभी तरह के समस्याओं के लिए भारत सरकार द्वारा मिशन शक्ति योजना का प्रारंभ किया गया है जिसके तहत जिला में वन स्टॉप सेंटर एवं जिला हब फ़ॉर एंपावरमेंट ऑफ़ वीमेन कार्यालय समाहरणालय परिसर में संचालित है जहाँ एक छत के नीचे सभी प्रकार के हिंसा से पीड़ित महिलाओं को चिकित्सकीय, पुलिस, कानूनी, मनो-सामाजिक परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। 

लैंगिक विशेषज्ञ ने कहा कि महिलाएं अपने आप को कमजोर नहीं समझें, महिलाओं को किसी से डरने की आवश्यकता नहीं है। साथ ही कहा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का मुख्य उद्देश्य लिंगानुपात में प्रतिवर्ष 2 पॉइंट सुधार करना, माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक स्तर पर बालिकाओं के ड्रॉप आउट को रोकना, माध्यमिक स्तर पर एक प्रतिशत नामांकन दर में प्रतिवर्ष वृद्धि करना तथा बालिकाओं को कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के साथ-साथ स्वच्छता माहवारी के प्रति आम जनों को जागरूक करना है। इसके प्रति जीविका दीदी को भी जागरूक होना आवयश्यक है।

इस अवसर पर प्रबंधक संचार, पद्माकर मिश्रा एवम जीविका प्रखंड कार्यालय से रजत कुमार, अभिषेक कुमार,चंदा कुमारी एवम अन्य कर्मी के साथ-साथ सैकड़ों जीविका दीदी, सेविका उपस्थित थी।

(नि. सं.)

लैंगिक समानता एवं लिंग आधारित हिंसा को रोकने के लिए जागरूकता रैली का आयोजन लैंगिक समानता एवं लिंग आधारित हिंसा को रोकने के लिए जागरूकता रैली का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 10, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.