कबाड़ से जुगाड़: मधेपुरा में इलेक्ट्रॉनिक दुकानदार ने बनाया 50 Km/hr की रफ़्तार से चलने वाली इलेक्ट्रिक बाइक

मधेपुरा में इलेक्ट्रोनिक दुकान चलाने वाले एक विज्ञान शिक्षक ने कबाड़ से तीन हजार में पुराने मोटरसाइकिल को खरीद कर बनाया जुगाड टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिक बाइक. जिस बाइक से वे अपने दैनिक जरुरत का काम करते हैं. 

दरअसल मधेपुरा शहर में अमित इलेक्ट्रोनिक के नाम से दूकान चलने वाले किशोर कुमार सिंह बीते 10 सालों से इलेक्ट्रोनिक बाइक बनाने के काम पर लगे थे. दो बाइक पहले भी बना चुके थे लेकिन वे सक्सेस नहीं हुआ लेकिन आज यह बाइक तो लुक और स्टाइल में भी किसी से कम नहीं है. 


मधेपुरा शहर के अमित इलोक्ट्रोनिक दुकान, जहां जुगाड टेक्नोलॉजी के सहारे दुकानदार सह विज्ञान के शिक्षक 55 वर्षीय किशोर कुमार सिंह ने बनाया इलेक्ट्रॉनिक यामहा कंपनी का आर एक्स -100 बाइक. हालांकि इस यामाहा बाइक की उत्पादन कई वर्षों पहले भारत में बंद है. यह बाइक या तो कबाड़ में मिलती है या लोग शौख से घर में रखते हैं. किशोर ने इसे 3 हजार रुपये में कबाड़ की दुकान से खरीद कर इसे अपने इलेक्ट्रिक बाइक में तब्दील कर दिया. इसके इंजन को उतार कर चमचमाते स्टील बॉक्स में लिथियम आयन बेट्री डाला गया. एयर बॉक्स में चार्जर और इसकी चार्जिंग पॉइंट बनायीं गयी. सबसे बड़ा काम मोटर सेट करना और चक्का को घुमाना था. इसके लिए किशोर ने हव मोटर ऑनलाइन मंगवाया. इसे यामहा के चक्का में सेट करना भी एक चेलेंज ही था. जो किशोर ने यमहा के हव में पल्सर के हव को सेट किया और उसमें मोटर लगाया. अब कबाड़ की तीन हजार की बाइक 40-50 हजार रुपये खर्च करने के बाद इलेक्ट्रिक बाइक में बदल गयी. 

किशोर बताते हैं कि यह बाइक एक चार्जिंग में 50 किलोमीटर प्रतिघंटा के रफ़्तार से 70 किलोमीटर तक चलती है. उन्होंने कहा वे अपना सारा जरुरी काम इसी बाइक से निपटाते हैं. बढ़ते तेल के कीमतों में यह काफी किफायती है साबित हो रही है. किशोर के बचपन के दोस्त बताते हैं कि किशोर को बचपन से ही इलेक्ट्रोनिक से काफी लगाव रहा है कम उम्र से ही बच्चों को विज्ञान की शिक्षा देने के साथ इलेक्ट्रोनिक में नया-नया प्रयोग करते रहते थे. जब बाजार में इनवर्टर नहीं आया था तो ये अपने हाथ से इनवर्टर बनाते थे. आज भी यदि कोई इलेक्ट्रोनिक आयटम कहीं ठीक नहीं होता है तो लोग इनके पास ही आते हैं और किसी भी तरह की खराब समान को ठीक कर देते हैं. 

दस साल के प्रयास के बाद किशोर ने कबाड़ से चमचमाती इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है लेकिन अब वे कबाड़ से इलेक्ट्रिक कार बनाने की सोच रहे हैं. उन्होंने बताया डायग्राम तैयार है बस एक सस्ती कबाड़ वाली कार की जरुरत है.

कबाड़ से जुगाड़: मधेपुरा में इलेक्ट्रॉनिक दुकानदार ने बनाया 50 Km/hr की रफ़्तार से चलने वाली इलेक्ट्रिक बाइक कबाड़ से जुगाड़: मधेपुरा में इलेक्ट्रॉनिक दुकानदार ने बनाया  50 Km/hr की रफ़्तार से चलने वाली इलेक्ट्रिक बाइक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 17, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.