तीसरे चरण के तहत सुपौल जिले में संपन्न होगा चुनाव, तैयारी में जुटा जिला प्रशासन

सुपौल/  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बिहार विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गयी है. जिसके तहत जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है. घोषित कार्यक्रम के अनुसार सुपौल जिले में तृतीय चरण के तहत चुनाव कार्य संपन्न कराया जायेगा. 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी महेंद्र कुमार ने इस बाबत शुक्रवार को समाहरणालय स्थित टीसीपी भवन में प्रेसवार्ता के दौरान निर्वाचन कार्यक्रम एवं तैयारी की विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जिले में तीसरे चरण के तहत होने वाले चुनाव की अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी की जायेगी. जिसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो जायेगी. जो 20 अक्टूबर तक चलेगी. 21 अक्टूबर को नामांकन की संवीक्षा की जायेगी. वहीं 23 अक्टूबर को अभ्यर्थियों के नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है. 07 नवंबर को जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्र में मतदान कराया जायेगा. जबकि मतगणना का कार्य 10 नवंबर को संपन्न होगा. विधानसभा आम निर्वाचन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारी की जा रही है. जिला प्रशासन स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिये प्रतिबद्ध है. गौरतलब है कि सुपौल जिले में कुल 05 विधानसभा क्षेत्र है. जिसमें सुपौल, पिपरा, त्रिवेणीगंज, छातापुर एवं निर्मली विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं. इस मौके पर सहायक समाहर्ता दीपक मिश्रा, वरीय उप समाहर्ता सुरेश कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी लाल बहादुर राय, डीपीआरओ संतोष कुमार मौजूद थे.

जिले में कुल 2062 मतदान केंद्र स्थापित

 विधानसभा चुनाव को लेकर जिले में कुल 2062 मतदान केंद्र स्थापित किये गये हैं. जहां कुल 14 लाख 48 हजार 608 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. डीएम श्री कुमार ने बताया कि पूर्व में जिले में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 1459 थी. कोविड-19 को लेकर 603 सहायक मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ायी गयी है. ताकि एक मतदान केंद्र एक हजार से अधिक मतदाता नहीं हो. इसके तहत 41-निर्मली विधानसभा क्षेत्र में 420, 42-पिपरा में 404, 43-सुपौल में 406, 44-त्रिवेणीगंज में 403 तथा 45-छातापुर विधानसभा क्षेत्र में 429 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. बताया कि इनमें 573 सहायक मतदान केंद्र पूर्व के मतदान केंद्र परिसर में ही बनाए जाएंगे. जबकि 30 मतदान केंद्र पूर्व के केंद्र के करीब ही स्थापित किये गये हैं.

कोविड-19 को लेकर बरती जायेगी विशेष एहतियात

चुनाव के दौरान कोविड-19 से बचाव हेतु विशेष एहतियात बरती जायेगी. डीएम ने बताया कि मतदान केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होगी. वहीं मतदान से पूर्व हैंड सेनेटाइज के बाद वोटरों को ग्लब्स उपलब्ध कराया जायेगा. मतदान के बाद पुन: हाथों को सेनेटाइज कराया जायेगा. पूरी निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 को लेकर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन करना अनिवार्य होगा. कोविड-19 को लेकर इस बार चुनाव में राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं को भी नियमों का पालन करना होगा. प्रशासन द्वारा चिह्नित स्थानों पर ही सभा का आयोजन करना अनिवार्य होगा. वहीं सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व सेनेटाइजेशन जैसे मानकों का पालन भी करना होगा. नामांकन के समय 05 की जगह अब सिर्फ दो लोगों को अंदर जाने की इजाजत होगी. वहीं 100 गज के दायरे में सिर्फ दो वाहनों के प्रवेश की ही अनुमति होगी.

निशक्त एवं बुजुर्गों के लिये होगी विशेष व्यवस्था

चुनाव के दौरान बूथों पर नि:शक्त एवं बुजुर्गों के लिये विशेष सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी. इस क्रम में मतदान केंद्र पर रैंप, ब्रेल बैलेट, मैग्निफाइन ग्लास आदि की व्यवस्था होगी. वहीं 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों का भी विशेष ध्यान रखा जायेगा. ताकि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान में भाग ले सकें.

मतदाताओं को किया जा रहा जागरूक

डीएम श्री कुमार ने बताया कि लोकतंत्र के इस महापर्व में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित हो, इसके लिये जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. स्वीप गतिविधि के तहत प्रखंड, अनुमंडल व जिले के मुख्य स्थलों पर मतदाता जागरूकता हेतु फ्लैक्स लगाने, मतदाताओं को जागरूक करने हेतु रथ का परिचालन, हस्ताक्षर अभियान, जिले के विभिन्न कार्यालयों द्वारा सुधा डेयरी केंद्र सहित स्लोगन के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने, हैंडविल व स्टीकर, सेविका-सहायिका व जीविका दीदीयों के माध्यम से डोर-टू-डोर कैंपेंन, ऑडिया-वीडियो रथ का परिचालन तथा सोशल मीडिया के माध्यम से भी वोटरों को जागरूक किया जा रहा है.

निरोधात्मक कार्रवाई प्रारंभ

 डीएम श्री कुमार ने बताया कि चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू करने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा कार्रवाई प्रारंभ कर दी गयी है. सभी पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया गया है. शस्त्रों का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है. 533 में से 313 शस्त्रों का सत्यापन किया जा चुका है. 26 सितंबर तक सत्यापन कार्य संपन्न कर लिया जायेगा. वहीं असामाजिक तत्वों की पहचान कर उनके विरूद्ध धारा 107 व सीसीए जैसी कार्रवाई प्रारंभ कर दी गयी है. (नि. सं.)

तीसरे चरण के तहत सुपौल जिले में संपन्न होगा चुनाव, तैयारी में जुटा जिला प्रशासन तीसरे चरण के तहत सुपौल जिले में संपन्न होगा चुनाव, तैयारी में जुटा जिला प्रशासन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 25, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.