'देश के सिंहासन पर बैठे लोग हैं पूंजीपतियों और सामंतों के गुलाम': निशांत यादव

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर स्थित उच्य विद्यालय प्रांगण में NSUI ज़िलाध्यक्ष निशांत यादव की अध्यक्षता में आज एक बैठक आयोजित कर प्रखंड कमिटी का विस्तार किया गया । 


सर्वसमत्ति से सोनू कुमार को NSUI का सिंहेश्वर प्रखंड अध्यक्ष , रितेश कुमार को उपाध्यक्ष, सौरभ सिंह, सुमन कुमार, दीपक कुमार, नीतीश कुमार को महासचिव, ललटू कुमार, मुकेश कुमार,कुंदन कुमार, विकाश कुमार को सचिव, बिपिन कुमार, दिलखुश कुमार को कोषाध्यक्ष  और अमित कुमार, रूपेश कुमार को संयोजक मनोनीत किया गया । 

बैठक की अध्यक्षता करते हुए NSUI ज़िलाध्यक्ष निशांत यादव ने कहा कि NSUI( भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन)एक राष्ट्रीय  और देश की एकमात्र लोकतांत्रिक छात्रसंगठन है । जो देश मे छात्र एवं युवाओं के हक, अधिकार  और लोकतंत्र में हिस्सेदारी के साथ - साथ समाज और देश के निर्माण में अहम योगदान निभाता आया है । जिलाध्यक्ष निशांत यादव ने कहा कि देश के सिंहासन पर बैठे लोग पूंजीपतियों और सामन्तियो के गुलाम बन गए हैं और देश के हर संस्था और सार्वजनिक क्षेत्रों को निजी हाथों में दिया जा रहा है । रोजगार के अवसर खत्म किये जा रहे, शिक्षा को महंगा किया जा रहा है । वहीं देश के सभी विश्वविद्यालयों में पढ़ाई को महंगा कर पिछड़ो, दलितों, मजदूर और किसान के बच्चों को शिक्षा से वंचित करने का षड्यंत्र रच रहा है । सभी विश्वविद्यालयों में आरएसएस अपने मनुवादी विचारधारा के समर्थकों को कुलपति बना कर भेज रहे है जिसका परिणाम BNMU के छात्र भी भुगत रहे है । शैक्षणिक माहौल को बर्बाद कर, कैंपस में छात्रों के  लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन किया जा रहा है । 

निशांत यादव ने कहा जनसंख्या में लगातार वृद्धि हो रही फलस्वरूप छात्रों की संख्या बढ़ रही है लेकिन 15 वर्ष पूर्व के निर्धारित संसाधन और सीटों के बल पर ही विवि चलाया जा रहा है जिसके कारण हजारो छात्र स्नातक में नामांकन नही ले पाते और बहुत से छात्र अपनी पसंद की विषय तक चयन नही कर पा रहे है । स्नातकोत्तर का भी यही हाल है । छात्र संगठन लगातार सीट वृद्धि की माँग उठाते है, कुलपति अस्वासन देते है लेकिन कोई पहल नही करते है । निशांत यादव ने कहा कि छात्रों का शोषण विभिन्न प्रकार के शुल्क में वृद्धि कर भी किया जा रहा है जिसके लिये NSUI ने चरणबद्ध आंदोलन का आगाज किया है । कहा कि NSUI कैंपस में प्रत्यक्ष चुनाव की माँग कर रहा है जिससे छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकारों एवम हितों की रक्षा हो सके । 

NSUI विवि सचिव हिंमांशु राज ने कहा कि NSUI का एकमात्र लक्ष्य छात्रों के अधिकार को सुरक्षित और संरक्षित रखना है जिसे हम बखूबी निभा रहे है । छात्र-छात्रों  के समस्याओ और अधिकारों पर हमने लगातार BNMU प्रशाषन समेत विभिन्न महाविद्याल प्रशाषन से सवाल और संघर्ष किया है उसके साथ ही देश मे शिक्षा के निजीकरण, JNU छात्रों पर दिल्ली पुलिस की बर्बरतापूर्ण कार्यवाई और रोजगार के मुद्दों पर भी हमारी लड़ाई जारी रहेगी । NSUI के विवि महासचिव नीरज यादव ने कहा कि NSUI छात्रहित में हमेशा संघर्ष किया है और छात्रहित में संघर्ष जारी रहेगा । हमारी लड़ाई सड़क से संसद तक जारी रहेगा । छात्रहित पर लड़ाई मजबूती से लदी जाय इसके लिये विभिन्न प्रखंड समेत सभी पंचायत स्तर पर कमिटी के निर्माण किया जा रहा है ।

मौके पर NSUI जिला महासचिव अशोक कुमार, विकलेश, राजीव, शिवानंद, रितेश, राजदीप, रमेश, मिराज आलम, संतोष, राकेश समेत दर्जनों छात्र मौजूद थे ।
'देश के सिंहासन पर बैठे लोग हैं पूंजीपतियों और सामंतों के गुलाम': निशांत यादव 'देश के सिंहासन पर बैठे लोग हैं पूंजीपतियों और सामंतों के गुलाम': निशांत यादव  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 24, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.