'अपनी योग्यता और रुचि को ध्यान में रखकर ही कॅरियर का करें सेलेक्शन': डॉ. राजेश

अपने आप को एलिजिबल और स्किल्ड बनाइए, फिर देखिए मौक़े खुद आपके दरवाजे पर दस्तक देंगी। यह तभी सम्भव होगा जब छात्र जीवन में ही सही डिसीजन लिए जाएं ताकि कॅरियर को राइट डायरेक्शन मिल सके।


यह बातें मंगलवार को मधेपुरा जिले के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्कूल सिंहेश्वर में आयोजित क्रिमिनोलॉजी एवं फोरेंसिक विज्ञान व करियर कॉन्सिलिंग के कार्यक्रम में गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेंसिक साइंस,  औरंगाबाद के एचओडी डॉ राजेश कुमार ने छात्रों को बताया.

मौके पर डॉ कुमार ने कहा कि छात्रों को अपनी योग्यता और रुचि को ध्यान में रखकर ही कॅरियर का सेलेक्शन करना चाहिए। उन्होंने एंट्रेंस परीक्षा को क्वॉलीफाई कैसे करें, कॅरियर में अवसर,  बेहतर करियर का सेलेक्शन जैसे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करते हुए विज्ञान व फॉरेंसिक विज्ञान के क्षेत्र में भी छात्रों की अभिरुचि बढ़ाने की कोशिश की।

वही अपराध विज्ञान की प्राध्यापिका डॉ ब्यूटी ने छात्रों को फॉरेंसिक साइंस के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि न्यायिक विज्ञान भिन्न-भिन्न प्रकार के विज्ञानों का उपयोग करके न्यायिक प्रक्रिया की सहायता करने वाले प्रश्नों का उत्तर देने वाला विज्ञान है। ये न्यायिक प्रश्न किसी अपराध से सम्बन्धित हो सकते हैं या किसी दीवानी मामले से जुड़े हो सकते हैं। 

डॉ ब्यूटी ने जानकारी देते हुए कहा कि न्यायिक विज्ञान मुख्यतः अपराध की जांच के लिए वैज्ञानिक सिद्धांतों के अनुप्रयोग से संबंधित है। फॉरेंसिक वैज्ञानिक अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से अपराध स्थल से एकत्र किए गए सुरागों को अदालत में प्रस्तुत करने के वास्ते स्वीकार्य सबूत के तौर पर इन्हें परिवर्तित करते हैं। यह प्रक्रिया अदालतों या कानूनी कार्यवाहियों में विज्ञान का प्रयोग या अनुप्रयोग है। वहीं डॉ कुमार ने बताया कि फ़ॉरेंसिक वैज्ञानिक अपराध स्थल से एकत्र किए जाने वाले प्रभावित व्यक्ति के शारीरिक सबूतों का, विश्लेषण करते हैं तथा संदिग्ध व्यक्ति से संबंधित सबूतों से उसकी तुलना करते हैं और न्यायालय में विशेषज्ञ प्रमाण प्रस्तुत करते हैं।

मौके पर मौजूद ग्रीन फील्ड इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक कुंदन कुमार ने कला व वाणिज्य के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि देश में कला, संगीत व वाणिज्य के क्षेत्र में भी कई अवसर हैं जिसमें छात्र अपनी अभिरुचि के हिसाब से चयन कर सकते हैं। कार्यक्रम में अतिथियों को शॉल देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्राचार्य डॉ झा, डॉ एस. पी यादव, राजेश यादव, रवि कुमार, बी मिश्रा, कामिनी झा, निभा कुमारी, स्वाति, रविन्द्र कुमार समेत बड़ी संख्या में छात्र मौजूद रहे। वहीं मंच संचालन डॉ मिथिलेश वत्स ने किया।
'अपनी योग्यता और रुचि को ध्यान में रखकर ही कॅरियर का करें सेलेक्शन': डॉ. राजेश 'अपनी योग्यता और रुचि को ध्यान में रखकर ही कॅरियर का करें सेलेक्शन': डॉ. राजेश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 26, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.