एनएच की बदहाली दूर करने की हो रही है कोशिश: शहर में बनेगी सलाखों वाली ढलैया सड़क

मधेपुरा जिले के राष्ट्रीय उच्च पथों की स्थिति बदहाल स्थिति दूर करने के लिए कवायदें जारी हैं । एन एच 106 का चौड़ीकरण और मजबूतीकरण का कार्य पिछले दो  वर्षों से जारी है और वर्ष 2019 में ही निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित है । 


इस पथ का निर्माण दूसरे चरण में उदाकिशुनगंज से आगे फुलौत से भागलपुर जिले के बीहपुर तक 36 किमी और कोशी नदी पर पुल की स्वीकृति केंद्र सरकार दे चुकी है । दूसरी ओर, एन एच 107 की बहुत बुरी स्थिति है। इस पथ का स्वामित्व अब एन एच ए आई को सौपा जा चुका है । इस पथ के नक्शे में थोड़ा परिवर्तन भी हुआ है और अब यह सड़क मधेपुरा से पहले ही कॉमर्स कालेज से पूरब होकर भाया तुनियाही, सुखासन, मदनपुर से राजपुर तक बाय पास सड़क एन एक होगा । इस पथ के चौड़ीकरण और मजबूतीकरण के कार्य के  संवेदक कंपनी को पहले सड़क को मोटरेबल बनाना है। लेकिन अब तक कोई काम शुरू नही होने से सहरसा भाया मधेपुरा पूर्णिया तक वाहन चलाना टेढ़ी खीर बन चुकी है ।
राष्ट्रीय उच्च पथ 107 के बाय पास सड़क का निर्माण बी एन एम कॉमर्स कालेज के पूरब से तुनियाही, सुखासन, मदनपुर होते हुए राजपुर तक होगा। लिहाजा कॉमर्स कॉलेज से मधेपुरा शहर होते हुए  बी पी मंडल चौक तक बर्बाद हो चुकी सड़क की तत्काल मरम्मत के लिए विभागीय सचिव के निर्देशानुसार यहां एन एच के कार्यपालक अभियंता ने प्राक्कलन बनावाया   है । इस सड़क को तत्काल मोटरेबल बनाने के लिए एक करोड़ छह लाख रु का प्राक्कलन बनाया गया है ।

इसी पथ में शहर के पश्चिमी बाय पास रोड के मिलन बिंदु से भाया स्टेशन रोड और पूर्वी बाय पास  बीपी मंडल चौक तक  इस सड़क को 5.50 मीटर चौड़ा कर  पेवमेंट क्वालिटी कंक्रीट यानी स्टील रॉड देकर ढलाई सड़क बनाने की योजना है । इसके लिये भी प्राक्कलन बनाया जा चुका है। अगर इसके लिए राशि आवंटित कर दी गई तो फिर यह सड़क रिहाइशी क्षेत्र होने के बावजूद बरसात में खराब नही होगी ।

कार्यपालक अभियंता अरुण कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय उच्च पथ 106 के शेष भाग यानि उदाकिशुनगंज से आगे फुलौत होते हुए बीरपुर तक कुल 36 किमी भाग में ही  कोशी नदी की मुख्य धारा भी  है । इस पर पुल बनाने की स्वीकृति केंद्र सरकार ने दे दिया है । अब इस कार्य के लिए हमलोगों ने होम वर्क प्रारम्भ कर दिया है । उदाकिशुनगंज से आगे सड़क की दोनों ओर पेड़ हैं तो इसके लिए गणना की जा चुकी है । कुल 11178 पेड़ है और इसे काटने के लिए सहरसा स्थित डी एफ़ ओ को आग्रह पत्र समर्पित किया जा चुका है ।

इस पथ के निर्माण के बगल में विद्युत संचरण हेतु पोल और तार को विस्थापित करने की कार्रवाई भी चालू है ।इसके लिए 15582 लाख रु का प्राक्कलन भी बन चुका है ।प्राक्कलन को क्षेत्रीय पदाधिकारी ,पटना को भेजा गया है ।

इस सड़क को टू लेन बनाने के लिए कहीं कहीं भूमि अधिग्रहण कार्य भी किया जाना है । भूमि अधिग्रहण भागलपुर जिले के तरहना, कहारपुर, बिशुनपुर बनवारी, गोविंदपुर गोविंद, हरियो और तुलसीपुर मौजा में कुल 22.9991 हेक्टेयर किया जाना है । मधेपुरा जिले में कुल 21.0545 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है । इसमें फुलौत में 19.4116, कुजौरी में 1.4344 हेक्टेयर तथा करामा में 0.2087 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जा रहा है । हमलोग पूरी तैयारी से इन कार्यो में जुटे हैं। एन एच 106 का निर्माण अपेक्षित गति से कराने के लिए हमलोग लगातार निरीक्षण और सहयोग कर रहे है। लेकिन एन एच 107 को हस्तांतरित कर चुके हैं और इसके निर्माण का जिम्मा एन एच ए आई को हस्तांतरित हो जाने के कारण बेबस हैं । जिला प्रशासन भी लगातार दबाब दे रही है कि इसका निर्माण शीघ्र शुरू हो और पहले सड़क को मोटरेबल बनाया जाय ।
एनएच की बदहाली दूर करने की हो रही है कोशिश: शहर में बनेगी सलाखों वाली ढलैया सड़क एनएच की बदहाली दूर करने की हो रही है कोशिश: शहर में बनेगी सलाखों वाली ढलैया सड़क Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 23, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.