21 मार्च 2018

दयनीय शिक्षा व्यवस्था: बीडीओ का औचक निरीक्षण, प्रधानाचार्य से स्पष्टीकरण तलब

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड विकास पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी ने किया विद्यालय का औचक निरीक्षण । प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय जयरामपुर टापरा टोला गुढ़ियारी और प्राथमिक विद्यालय ऋषिदेव टोला पकिलपार में बुधवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी ने औचक निरीक्षण किया ।


विद्यालय के निरीक्षण के दौरान उन्होंने बच्चों की उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन, शिक्षकों की उपस्थिति एवं पठन पाठन का निरीक्षण किया गया। उत्क्रमित मध्य विद्यालय जयरामपुर टापरा टोला गोढयारी के विद्यालय में  बुधवार को निरीक्षण के समय लगभग 11:30 बजे एक भी विद्यार्थी की उपस्थिति दर्ज नहीं की गई थी। बच्चों की उपस्थित संख्या की गिनती करने पर मात्र 62 बच्चे उपस्थित थे । जबकि से मंगलवार मंगलवार को 150 बच्चों को बच्चों की हाजिरी बनाई गई थी. 

बच्चों से पूछने पर कि पिछले दिन आए थे या नहीं, बहुत सारे फर्जी हाजिरी बने हुए थे. बीते कई दिनों के उपस्थिति दर्ज की स्थिति देखा गया तो मंगलवार को 153 बच्चों की उपस्थिति दर्ज की गई थी । जबकि पठन पाठन की स्थिति संतोष जनक नहीं पाई गयी । वहीँ पकिलपार प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण में पाया गया कि बच्चों की उपस्थिति एवं पठन पाठन में काफी लापरवाही बरती गई थी । बीते 11 मार्च से 21 मार्च  यानि बुधवार तक दिन के 12:00 बजे  अब तक बच्चों उपस्थिति पंजी में एक भी उपस्थिति दर्शाई नहीं गई थी । स्कूल में मात्र इस बच्चे से बीस बच्चे थे। प्रखंड विकास पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी ने प्रधान शिक्षक को की मनमानी रवैये पर संज्ञान लेते हुए  स्पष्टीकरण  मांग की और बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं करने की सलाह दी ।

इस संबंध में उन्होंने कहा कि दोनों ही विद्यालय के प्रधान शिक्षक से स्पष्टीकरण मांगा गया है। स्पष्टीकरण के बाद उचित कार्यवाही की जाएगी।

प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा निरीक्षण किए जाने के बाद जब प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी रामगुलाम गुप्ता उन्होंने बताया कि ऐसे विद्यालय प्रधान के जल्द ही  अनुशासनिक कार्यवाही की जाएगी.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...