19 फ़रवरी 2018

इंदिरा आवास की जाँच के आदेश: समीक्षात्मक बैठक में डीएम ने दिए कई निर्देश

मधेपुरा में सोमवार कॊ जिलाधिकारी मु सोहैल ने सभी विभागों की योजनाओं की समीक्षा करते हुए समय पर कार्य पूर्ण करने के साथ कतिपय अधूरी योजनाओं कॊ ले रोष व्यक्त करते हुए जाँच के आदेश दिये ।

बैठक में उन्होंने निदेशित किया कि अब इंदिरा आवास योजना बंद हो चुकी है तो जिस किसी प्रखंड में लाभुक ने प्रथम किश्त पाकर आवास बना लिया है तो इसका भौतिक सत्यापन कर फौरन द्वितीय किश्त का भुगतान कर दें । कुमार खंड बीडीओ ने प्रतिवेदित किया कि वहां 2817 इंदिरा आवास पूर्ण कर लिया गया और उन्हें द्वितीय किश्त भुगतान करना है तो जिलाधिकारी ने आदेश दिया कि शनिवार कॊ उप विकास आयुक्त और सभी बीडीओ और सी ओ वहां जाकर इसकी जाँच करेंगे और सही पाये जाने पर उसका द्वितीय किश्त भी फौरन भुगतान करायेंगे । 

ज्ञातव्य हो कि कुमार खंड में इंदिरा आवास में घपलों के कई आरोपों की जाँच पूर्व में हो चुकी है और अनियमितता के आरोप में पूर्व बीडीओ सहित अन्य से कारण पृच्छा भी हो चुकी है । मार्च तक ही इंदिरा आवास की राशि निर्गत हो सकेगी और अब इसके बदले प्रधान मंत्री आवास योजना से आवास बनेगा ।इसके लिये सभी बीडीओ कॊ माइक से प्रचारित कराने का भी निदेश दिया गया ।
बैठक में सभी स्कॉलरशिप की राशि छात्रों के खाते में भुगतान करने का निदेश देते हुए डी एम ने कहा कि एक से पाँच वर्ष के बच्चे का खाता उसके अभिभावक के साथ संयुक्त रुप से खुलवा कर भुगतान किया जाय ।इसके लिये अभिभावकों कॊ स्कूल में बुलाकर बैठक कर उन्हें इसकी विस्तृत जानकारी दी जाय ।

बैठक में डी पी ओ ने प्रतिवेदित किया कि वर्षों से राशि लेकर आंगनबाड़ी भवन का अब तक अधूरा निर्माण ही हुआ है । ऐसे छप्पन आंगनबाड़ी भवन हैं । इस पर डी एम ने सम्बन्धित पंचायत सचिव के विरुद्ध फौरन कारवाई करने का आदेश दिया । उन्होंने सभी सी ओ कॊ निदेश दिया कि वे योजनाओं के लिये सरकारी भूमि उपलब्ध कराने में कोई कोताही नही बरतें और शीघ्र कारवाई करें ।

जिले में 136 पेक्सो में से 123 ही धान खरीद रहे हैं । डी एम ने डी सी ओ कॊ निदेश दिया कि वे खुद जाकर इसकी जाँच करें कि इन्होने खरीदारी क्यों नही की और इसे प्रतिवेदित करें । अभी तक 39 पेक्स द्वारा धान क्रय कर चावल नही देने की भी जाँच कर प्रतिवेदित करने का निदेश दिया गया ।

इसके अतिरिक्त भी अन्य कई योजनाओं की समीक्षा कर समय पर पूरा करने का निदेश दिया गया । बैठक में अनुपस्थित पदाधिकारियों से कारण पृच्छा किये जाने का भी निदेश जिलाधिकारी ने दिया ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...