मधेपुरा के जूनियर साइंटिस्ट आनंद विजय का चयन स्मार्ट बिहार हैकथॉन प्रोग्राम-2023 के लिए

आनंद विजय जूनियर वैज्ञानिक का चयन आईआईटी पटना द्वारा आयोजित स्मार्ट बिहार हैकथॉन प्रोग्राम-2023 के लिए किया गया है, जो 27 से 29 जून राजकीय पॉलिटेक्निक सहरसा में आयोजित किया गया है. 

आनंद विजय राजकीय पॉलीटेक्निक राघोपुर, सुपौल के इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के छात्र हैं. आनंद विजय वर्तमान में इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, बिहार के सी.ई.ओ. सह निर्देशक भी है.

वास्तविक स्थानीय समस्याओं को हल करने के लिए विषय दिए गए थे. हेल्थकेयर संसाधनों से संबंधित समस्याएं, जल संसाधन संबंधी समस्याएं, शिक्षा संसाधनों से संबंधित समस्याएं, बिजली संसाधनों से संबंधित समस्याएं, दिए गए विषयों पर अपने स्थानीय समस्याओं को हल करने के लिए विचार मांगा गया, जिसमें राजकीय पॉलीटेक्निक राघोपुर, सुपौल के द्वारा भेजा गया आइडिया को चयन किया गया.

मौके पर आनंद विजय ने कहा कि इस से पूर्व में भी कई आविष्कार कर कई राष्ट्रीय पुरस्कार अपने नाम हासिल कर चुका है. स्मार्ट बिहार हैकथॉन प्रोग्राम-2023 के लिए चयनित टीम को राजकीय पॉलिटेक्निक सहरसा में आई.आई.टी. पटना के द्वारा अपने आइडिया को इनोवेशन में बदलने के लिए टूल्स एवं किट दिया जाएगा. 

आनंद विजय ने कहा कि एक्सीडेंट अलर्ट सिस्टम फॉर कार एवं स्मार्ट हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम फॉर हॉस्पिटल पेशेंट प्रोजेक्ट का चयन किया गया है. स्मार्ट हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम फॉर हॉस्पिटल पेशेंट प्रोजेक्ट का खास बात यह है कि डॉक्टर अपने चैंबर से बैठ कर या कहीं से भी अपने फोन, लैपटॉप या कंप्यूटर से देख सकते हैं. ये प्रोजेक्ट आई.ओ.टी. एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड है.

मौके पर ई. सूरज कुमार ने कहा कि एक्सीडेंट अलर्ट सिस्टम फॉर कार प्रोजेक्ट आई.ओ.टी. एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड है. इस डिवाइस की खास बात यह है कि गाड़ी के एक्सीडेंट होने पर कार के ओनर, उनके परिजन एवं नजदीकी स्वास्थ्य विभाग को सूचना देगा.

वहीं छात्रों के चयन होने पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. विद्यानंद यादव, सभी प्राध्यापकगण एवं सहपाठियों ने बधाई दिया.

मधेपुरा के जूनियर साइंटिस्ट आनंद विजय का चयन स्मार्ट बिहार हैकथॉन प्रोग्राम-2023 के लिए मधेपुरा के जूनियर साइंटिस्ट आनंद विजय का चयन स्मार्ट बिहार हैकथॉन प्रोग्राम-2023 के लिए Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 26, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.