खाटू श्री श्याम के जन्मोत्सव को लेकर श्याम भक्तों ने निकाली निशान यात्रा

मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में श्री श्याम के जन्मोत्सव को लेकर श्याम भक्तों ने निशान यात्रा निकाली। खाटू के श्री श्याम के जन्मोत्सव को लेकर श्याम भक्तों ने निशान यात्रा निकाली। निशान यात्रा का आयोजन श्री श्याम परिवार श्री श्याम सखा परिवार की ओर से किया गया था। इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

शहर में श्याम प्रेमी सैंकड़ों की संख्या में एकत्र होकर विशाल निशान यात्रा सम्मिलित हुए जिसमें महिला, पुरुषों, युवक-युवतियों द्वारा यात्रा की अलग-अलग श्रेणी में रखकर भव्य आयोजन किया गया। बैंड बाजों, ढोल की धुन पर थिरके हुए श्याम प्रेमी आगे बढ़े। इस दौरान श्याम प्रेमियों ने यात्रा में खाटू श्याम को विराजित कर आकर्षक रूप में सजाया और रथ में स्थापित कर यात्रा निकाली। 

गौरतलब हो कि शहर और आस-पास के क्षेत्रों में खाटू के बाबा श्री श्याम के भक्तों की बड़ी संख्या है। हर वर्ष की भांति खाटू श्याम के निशान यात्रा का आयोजन किया गया। श्री श्याम सेवा समिति और श्री श्याम सखा परिवार के तत्वाधान में आयोजित इस यात्रा का शुभारंभ भगत धर्मशाला से हुआ। इसके लिए श्री श्याम बाबा की भव्य झांकी सजाई गई थी। सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु स्त्री पुरूष अपने हाथों में श्याम ध्वज लेकर इसमें शामिल हुए। इस दौरान श्याम भजनों से पूरा शहर गूंजता रहा। निशान यात्रा में शामिल श्रद्धालु भक्ति गीतों पर झूमते दिखाई दिए। वही 15 नवंबर मंगलवार को श्याम परिवार मुरलीगंज के द्वारा श्री श्याम प्रभु खाटू नरेश के दशम महाज्योति एवं भजन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसमें भजन गायक राज पारीक जी कोलकाता से वहीं भजन गायिका सुश्री वैष्णवी शर्मा जी ग्वालियर से कार्यक्रम में हिस्सा लेगी ।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से निशान यात्रा के बाद भव्य दरबार, आलौकिक शृंगार, अखंड ज्योति 56 भोग, सवामणी का आयोजन किया जाएगा. बाबा श्याम के जन्मोत्सव के अवसर पर भव्य निशान यात्रा का आयोजन किया गया। साथ ही आज बाबा को 56 भोग का प्रसाद लगेगा। शाम के समय भगत धर्मशाला के सामने ठीक मैदान में में भजन संध्या रखी गई है 

कार्यक्रम में मुख्य रूप से सक्रिय सदस्य के रूप में नितेश अग्रवाल, अमन अग्रवाल, अंकित चौधरी, सूरज सोनी, रोहित अग्रवाल, राहुल अग्रवाल, विकास अग्रवाल, दीपक शर्मा, आकाश पंसारी, मनजीत चौधरी, अतीस अग्रवाल, हेमंत अग्रवाल, सूरज अग्रवाल आदि उपस्थित थे.

खाटू श्री श्याम के जन्मोत्सव को लेकर श्याम भक्तों ने निकाली निशान यात्रा खाटू श्री श्याम के जन्मोत्सव को लेकर श्याम भक्तों ने निकाली निशान यात्रा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 15, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.