उमस पड़ी गर्मी में बीमार हो रहे लोग, ऐसे रखें सेहत का विशेष ख्याल

मौसम में अचानक आए बदलाव ने लोगों के स्वास्थ्य पर सीधा असर डाला है. दिन-रात के तापमान में भारी अंतर से लोग तेजी से सर्दी-जुकाम और बुखार की चपेट में आ रहे हैं, हालत यह हो गई है कि घर-घर हर व्यक्ति बीमार हैं जिला अस्पताल के साथ निजी अस्पतालों में इलाज के लिए मरीजों की भीड़ उमड़ रही है.उमस भरी गर्मी का प्रकोप दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है. गर्मी से आम जनमानस बेहाल है. गर्मी में उल्टी दस्त और डायरिया सेहत पर भारी पड़ रहा है. जिला अस्पताल हो या फिर प्राइवेट क्लीनिक हर जगह डायरिया से पीड़ित रोगियों की भीड़ लगी दिखती है. वहीं सदर अस्पताल के इमरजेंसी में गुरुवार को डायरिया और उल्टी दस्त से पीड़ित आठ रोगी भर्ती कराए गए. उमस भरी गर्मी इन दिनों लोगों के स्वास्थ्य पर भारी पड़ रही है. गर्मी और दूषित खानपान से संक्रामक रोगों से पीड़ित रोगियों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है.

इन दिनों ऐसा हो ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर, खानपान का रखें ध्यान

इन दिनों खान-पान में सावधानी जरूरी है.सुबह के नाश्ते में पोहा, उपमा, इडली, सूखे टोस्ट, परांठा आदि लिया जा सकता है, दोपहर में तले- भुने खाने के बजाए दाल, सब्जी, सलाद रोटी उपयुक्त रहती है.रात के खाने में रोटी और सब्जी ठीक रहती है. सूप इस मौसम में फायदेमंद रहता है. हल्दी डालकर दूध का सेवन पेट और त्वचा के लिए उपयुक्त रहता है. मौसम में बदलाव का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है.सदर अस्पताल के चिकित्सक डॉ अनुज कुमार ने बताया कि ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है. तबीयत बिगड़ने पर फौरन अस्पताल पहुंचें अनदेखी न करें.ठंडे पानी से बच्चों को न नहलाएं, बरतें सावधानी उतार-चढ़ाव भरे मौसम में बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा. जरा सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है. (नि. सं.)

उमस पड़ी गर्मी में बीमार हो रहे लोग, ऐसे रखें सेहत का विशेष ख्याल उमस पड़ी गर्मी में बीमार हो रहे लोग, ऐसे रखें सेहत का विशेष ख्याल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 24, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.