कोसी-सीमांचल के लिए वरदान: 800 करोड़ की लागत से बने जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल का कल सीएम करेंगे उद्घाटन

बिहार अपने विकास में एक और इबारत लिखने जा रहा है. मधेपुरा में लगभग 800 करोड़ की लागत से बनकर तैयार जन नायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कालेज आस्पताल का कल यानी 07 मार्च को सूबे के सीएम नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन.


उद्घाटन कार्यक्रम में सामिल होंगे डिप्टी सीएम सुशील मोदी और बिहार सरकार के कई क्षेत्रीय मंत्री. मेडिकल कॉलेज परिसर में उद्घाटन के बाद सीएम करेंगे एक विशाल पंडाल में सभा को सम्बोधित, जहां मंच पर सामिल होंगे डिप्टी सीएम सुशील मोदी, ऊर्जा मंत्री, बिजेंद्र यादव, विधि सह लघु सिंचाई मंत्री नरेंद्र नारायण यादव,और अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री,डॉ, रमेश ऋषिदेव आदि दर्जनों अधिकारी शरीक होंगें. इस पंडाल में करीब 500 लोगों की बैठने के लिए कुर्सियां लगाईं गई है. इस मेडिकल कालेज को बिहार का सबसे आधुनिक और सबसे बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर का मेडिकल कालेज माना जा रहा है.
बता दें कि मधेपुरा जिला मुख्यालय से महज दो किलोमीटर की दूरी पर अवस्थित जन नायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कालेज अस्पताल, सिहेश्वर प्रखंड अंतर्गत सबैला स्थित 25 एकड़ भूमि में फैला है. दरअसल इस मेडीकल कालेज का शिलान्यास वर्ष 2014 में किया गया था. इस मेडिकल कालेज निर्माण का जिम्मा देश के प्रतिष्ठित निर्माण कंपनी एल एंड टी को दिया गया था जिसने इसे बनाया है. मेडिकल कालेज का डिजायन तैयार करने वाले आर्किटेक्ट फैज अहमद की माने तो यह परिसर वैश्विक स्तर का है जिसे स्थानीय लोगों की उपयोगिता के मुताबिक बनाया गया है.

जन नायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कालेज और अस्पताल का पूरा परिसर ग्रीन बिल्डिंग के मानकों पर खरा उतरता है. इसे इस मानक के लिए भारत और आस्ट्रेलिया की संस्था द्वारा पुरस्कृत भी किया जा चुका है. पूरे  परिसर को इनर्जी इफिसियेंट बनाया गया है. कालेज के आर्किटेक्ट फैज अहमद की माने तो परिसर के डिज़ाइन और सुविधाओं के कारण यहाँ 42 प्रतिशत कम उर्जा की खपत होगी. उन्होंने बताया कि परिसर में अपना वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी लगाया गया है.
इतना हीं नहीं जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कालेज के आर्किटेक्ट फैज अहमद बताते हैं कि प्राकृतिक आपदा के समय सबसे ज्यादा जिम्मेदारी अस्पताल पर होती है. लेकिन वो भी उस वक्त आपदा से जूझ रहा होता है इस लिए इस जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कालेज को भूकंप रोधी भी बनाया गया है जो 8 रिक्टर तीव्रता वाले भूकंप को भी झेलने में सक्षम होगा. वहीं परिसर में बने भवनों में 26,500 मीट्रिक टन स्टील का प्रयोग किया भी गया है और इसके डिजाईन को आईआईटी दिल्ली ने भी स्वीकृति प्रदान की है.  

क्या होगी सुविधाएं?

मधेपुरा जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कालेज अस्पताल में यदि सुविधाओं की बात की जाय तो 500 बेड के अतिरिक्त  95 बेड का ट्रोमा सेंटर, आईसीयू आदि इस अस्पताल में मौजूद है. यहाँ 10 आधुनिक ऑपरेशन थियेटर की भी व्यवस्था है. इतना हीं नहीं एमआर आई, सीटी स्केन, अल्ट्रासाउंड आदि आधुनिक मशीने भी लगायी गयी है. मेडिकल कालेज परिसर में ही मरीजों के परिवार वालों के लिए 100 बेड का सभी सुविधाओं से लैश धर्मशाला भी बनाया गया है. मेडिकल कालेज अस्पताल की सुविधा और इन्फ्रास्ट्रक्चर को देखकर बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभागीय प्रधान सचिव संजय सिंह भी इसे सूबे का सबसे बड़ा उम्दा मेडिकल कालेज अस्पताल मानते हैं. 

बहरहाल स्वास्थ्य सुविधाओं के मामले में उपेक्षित रहे मधेपुरा समेत कोसी और सीमांचल के पौने दो करोड़ लोगों के लिए यह मेडिकल कॉलेज अस्पताल किसी वरदान से कम नहीं हैं. यहाँ हमेसा अक्सर देखा जाता रहा है कि यदि इलाके में कोई बड़ी दुर्घटना जोती है तो दुर्घटनाओं के शिकार सीरियस मरीजों को डीएमसीएच दरभंगा, पीएमसीएच पटना और बड़े निजी अस्पताल सिलीगुड़ी रेफर कर दिया जाता है. जहाँ कई मरीज तो रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं या फिर कई मरीज बाहर जाने में ही असमर्थ होते हैं. ऐसे में इस मेडिकल कालेज अस्पताल से कोशी इलाके के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.अस्पताल सेवा शुरू होने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आश्वान्वित हैं कि इस बार मधेपुरा जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कालेज अस्पताल में पढ़ाई भी जरुर शुरू हो जाएगी. 
कोसी-सीमांचल के लिए वरदान: 800 करोड़ की लागत से बने जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल का कल सीएम करेंगे उद्घाटन कोसी-सीमांचल के लिए वरदान: 800 करोड़ की लागत से बने जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल का कल सीएम करेंगे उद्घाटन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 06, 2020 Rating: 5

1 comment:

  1. bihar walo ko ye sayad achha na lge
    vo campus k andar kachra karenge, 1 mahine k andar sare walls pan k colourful rang se paint kar diya jaega. Pahhe unhe ye sab chij kafi achha lagega fir tarif karne k sath sath biscuit aur chips k packet dustbeen hone k bad bhi idhar udhar fekenge infact 2-3 mahino me dustbeen sayad dikhe bhi ni aur fir wahi log kahege ki itna bara hoshpital govement ne banva diya lekin maintainance ni karva rahe

    Bhiya ji hamari bhi kuch jimmedari banti hai

    ReplyDelete

Powered by Blogger.