विज्ञान प्रदर्शनी में सामने आई छात्र-छात्राओं की वैज्ञानिक सोच और प्रतिभा

सरस्वती पूजा के अवसर पर मधेपुरा के माया विद्या निकेतन के डी बी रोड और नया नगर मदनपुर स्थित दोनों परिसर में सरस्वती पूजा एवम् विज्ञान प्रदर्शनी का भव्य आयोजन किया गया।


डी बी रोड स्थित परिसर में जूनियर और नया नगर मदनपुर परिसर में सीनियर बच्चों द्वारा विज्ञान से जुड़ी अलग अलग प्रस्तुति की गई। विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से छात्र छात्राओं ने वैज्ञानिक पद्धति पर आधारित गांव, मधेपुरा के रेलवे इंजन कारखाना के आधुनिक प्रभाव, बल्ब हीटर, रोबोट के प्रयोग, लाई -फाई की उपयोगिता, विद्युत के सकारात्मक प्रयोग सहित कई अन्य आधुनिक प्रयोगों को प्रस्तुत कर  अतिथियों सहित अभिभावकों का ध्यान आकर्षित किया। 

विज्ञान प्रदर्शनी में पहुंचे साहित्यकार डॉ भूपेंद्र नारायण यादव मधेपुरी, पूर्व प्रधानाचार्य प्रो श्यामल किशोर यादव, बी एन एम यू मुस्टा के महासचिव सह कैमेस्ट्री के प्रो नरेश कुमार , प्रसिद्ध साहित्यकार प्रो सिद्धेश्वर काश्यप व माया विद्या की निर्देशिका चंद्रिका यादव ने प्रस्तुत प्रदर्शनी की प्रसंशा करते हुए कहा कि यह विश्वास करना कठिन हो रहा है कि मधेपुरा में भी ऐसी प्रतिभा है। अतिथियों ने खासकर लाई फाई के प्रयोग, वैज्ञानिक पद्धति पर आधारित आधुनिक गांव और रेलवे इंजन कारखाने के सकारात्मक प्रभाव की संयुक्त प्रस्तुति, एयर कंडीशनर से जुड़े प्रोजेक्ट को खासा सराहा। साथ ही अन्य प्रस्तुति को लेकर बच्चों के प्रयास की जम कर सराहना की। 

इस मौके पर विद्यालय परिवार की ओर से अतिथियों को स्मृति चिन्ह से सम्मानित करते हुए चंद्रिका यादव ने कहा की बच्चों के अंदर अलग अलग तरह की प्रतिभाओं का संगम है। ऐसे आयोजनों का उद्देश्य उनकी प्रतिभा को उजागर कर उनके  पंखों को उड़ान देना है। 

कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के मीडिया प्रभारी हर्ष वर्धन सिंह राठौर ने किया।इस मौके पर विद्यालय के शिक्षक वर्षा दधीचि, कृष्णा कुमार, रेणु मलिक, कुंदन कुमार, दिलीप कुमार, गणेश कुमार, नूतन आर्या, राखी, धर्मेन्द्र कुमार, संजय शर्मा, हिमांशु , प्रवीण कुमार, सरिता भांजा, स्निग्धा भांजा, मयूरी, सुरेश शर्मा, सोनी, उत्तम लाल दास सहित बड़ी संख्या में अभिभावक और छात्र  छात्राओं की भागीदारी रही।

विज्ञान प्रदर्शनी में सामने आई छात्र-छात्राओं की वैज्ञानिक सोच और प्रतिभा विज्ञान प्रदर्शनी में सामने आई छात्र-छात्राओं की वैज्ञानिक सोच और प्रतिभा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 10, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.