कौतुहल: 150 जैकों की मदद से मधेपुरा में मकान को 4 फीट ऊपर उठाने की कवायद शुरू

|दिव्य प्रकाश|06 जून 2015| 
किसी मकान को बिना हानि पहुंचाए ऊपर उठा देना एक बड़े आश्चर्य का विषय हो सकता है. पर तकनीक के इस युग में कौन क्या कर बैठे कहना मुश्किल है. मकान को ऊपर उठाने की तकनीक का प्रयोग भारत में पहले भी सुना गया है, पर अब इसे मधेपुरा में भी आजमाते देख लोग कौतूहल भरी नजर से देख रहे हैं.  
            मधेपुरा जिले के बिहारीगंज के सिनेमा हॉल रोड में लिफ्टिंग वेल्डिंग तकनीक से मकान को रोड लेवेल से 4 फीट उपर उठवाने वाले प्रबोध प्रकाश कहते हैं कि जब मकान बनाया था तो सबकुछ ठीक था, पर अब सड़क के लेवल से नीचे चले जाने की वजह से जल जमाव तथा अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस परिस्थिति को देखते हुए मैंने अपने मकान को उपर उठाने का फैसला लिया.
जबकि इस अद्भुत कार्य में लगे हेड कारीगर गजेन्द्र मंडल का दावा है कि लिफ्टिंग वेल्डिंग तकनीक एक आजमाई हुई तकनीक है और इससे मकान उठाने के बाद न तो कमजोर होगा और न ही भूकंप में भी मकान को किसी प्रकार का नुकसान होगा. श्री मंडल का दावा इससे भी ऊपर है. वे कहते हैं कि बल्कि इसके बाद मकान की मजबूती के साथ साथ उसकी आयु भी बढ़ जाएगी. मंडल का यह भी दावा है कि अगर उनके तकनीक से उठाया गया मकान भूकंप में गिर जाएगा तो वे गांरटी के साथ उसे नया मकान बनाकर देगें.
 हेड कारीगर गजेन्द्र मंडल इसके अलावे मकान को एक स्थान से दूसरे स्थान तक खिसकाने, दिशा परिवर्तित किये जाने समेत अन्य तकनीक के बारे में चर्चा करते हैं. बताया गया कि प्रबोध प्रकाश के मकान को 150 जैकों समेत अन्य उपकरणों के माध्यम से 36 दिनों में उपर उठाने का काम पूरा हो जाएगा. अन्य सहयोगी कारीगर संजय व रमेश मंडल ने बताया कि वे सभी जहां भी जाते है उक्त स्थल पर कार्य पूर्ण होने के पश्चात हीं वापस लौटते है. एक उदहारण की चर्चा करते हुए वे कहते हैं कि पूर्णियां में एक मकान को उठाने के वक्त भूकंप का झटका आया था जिसके बाद मकान मालिक समेत सभी पड़ोसी घर छोड़कर भाग गये थे. पर उठाए गये मकान को खरोंच तक नहीं पहुंचा था जबकि कई अन्य मकानों में दरार भी आई थी और कुछ का कई हिस्सा भी ढ़ह गया था.
मधेपुरा टाइम्स से बात करते भागलपुर जिले के नौगछिया थाना के गुरुथान कदवा के रहने वाले गजेन्द्र मंडल कहते हैं कि रोड लेवेल से मकान नीचे आने की परेशानी से बहुत सारे लोग त्रस्त हैं. ऐसे लोग उक्त तकनीक को अपनाने के लिए मोबाइल नंबर 7545925283 पर संपर्क कर राहत पा सकते हैं. खर्च के बारे में वे कहते हैं कि मकान 3 फीट ऊपर उठाने का खर्च करीब 120 रूपया प्रति वर्ग फीट के हिसाब से है. ऊँचाई के हिसाब से खर्च में परिवर्तन हो सकता है.
      अब देखना है कि मधेपुरा में पहली बार अपनाये जाने वाले इस तकनीक का क्या परिणाम सामने आता है?
कौतुहल: 150 जैकों की मदद से मधेपुरा में मकान को 4 फीट ऊपर उठाने की कवायद शुरू कौतुहल: 150 जैकों की मदद से मधेपुरा में मकान को 4 फीट ऊपर उठाने की कवायद शुरू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 06, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.