3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए कोरोना के वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर बैठक


मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में सोमवार 3 जनवरी से बी.एल. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से होगा कोरोना वायरस वैक्सीनेशन प्रारंभ, 15 से 18 वर्ष के बच्चों को दिया जाएगा को वैक्सीन की पहली डोज और 28 दिन के बाद ले सकेंगे दूसरी डोज.

आज शाम 5:00 बजे मधेपुरा जिले के मुरलीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी संजीव कुमार की अध्यक्षता में 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण अभियान को लेकर प्रभारी कक्ष में बैठक आयोजित की गई. जिसमें उच्चतर माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष कृष्ण कुमार यादव, स्वास्थ्य प्रबंधक शहाबुद्दीन, बीएमसी सुजीत कुमार शास्त्री, एएनएम कंचन कुमारी, गोल्ड चेन हैंडलर जया कुमारी मौजूद थी. 

मौके पर जानकारी देते हुए चिकित्सा पदाधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि 2005, 2006, 2007 में जन्म लिए बच्चे का वैक्सीनेशन कार्यक्रम किया जाएगा.

देशभर में तीन जनवरी से 15 साल से 18 साल की उम्र के बच्चों का टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा. टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया एक जनवरी से शुरू हो जाएगी. बच्चों को अभी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन ही लगाई जाएगी.

पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहे कोरोना के केस इसकी दस्तक दे रहे हैं. कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच देशभर में 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों का टीकाकरण होने जा रहा है. तीन जनवरी से अब बच्चों को भी कोरोना की खुराक दी जाएगी. जिसका शुभारंभ बीएल हाई स्कूल मुरलीगंज से किया जाएगा और परसों से सभी स्कूल और कॉलेजों में टीकाकरण अभियान वृहद पैमाने पर चलाया जाएगा.

बच्चों को किस कंपनी की वैक्सीन दी जाएगी? रजिस्ट्रेशन की प्रकिया क्या है?

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बच्चों को वही डोज लगाई जाएगी जो वयस्कों को लगाई गई है. मंत्रालय के मुताबिक, बच्चों को अभी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन ही लगाई जाएगी. वैक्सीन के लिए एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. सरकार ने कहा कि तीन जनवरी 2022 से किशोरों को टीका लगाया जाएगा.

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

कोविन एप्प पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा. स्कूल के आईडी कार्ड या फिर सरकार के द्वारा जारी किसी भी पहचान पत्र के जरिए रजिस्ट्रेशन का आसान तरीका है. किशोरों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन या टीकाकरण केंद्र पर ऑफलाइन दोनों तरह से पंजीकरण कराने की सुविधा होगी. कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के लिए वे अपने माता-पिता या अभिभावक की पहले से मौजूद आइडी से लॉग इन कर सकते हैं या फिर नए मोबाइल से ओटीपी के जरिये भी लॉगिन कर सकते हैं.


3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए कोरोना के वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर बैठक 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए कोरोना के वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 02, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.