आर्थिक जनगणना के लिए मोबाइल एप्लीकेशन पर आँकड़े जुटाने के लिए किया प्रशिक्षित

मधेपुरा जिला के चौसा प्रखंड अंतर्गत लौआलगान पश्चिमी पंचायत के भवन में जिला प्रबंधक मयंक मोहन झा, संजीव कुमार ने वीएलई को आर्थिक जनगणना के लिए आंकड़े जुटाने, उनके प्रमाणीकरण, रिपोर्ट तैयार करने और इनके प्रसार के लिए विकसित मोबाइल एप्लीकेशन पर आंकड़े एकत्र करने हेतु सीएससी द्वारा इस कार्य में लगाए जाने वाले गणनाकारों और पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षित किया।


प्रशिक्षक ने बताया कि आंकड़े एकत्र करने संबंधी कानून 2008 के प्रावधानों के तहत हरेक परिवार के घर-घर जाकर और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से आंकड़े एकत्र किए जाएंगे। एकत्रित किए गए आंकड़ों को गोपनीय रखा जाएगा। आंकड़ो का इस्तेमाल केवल अन्य राज्यों की सरकार और केन्द्र सरकार द्वारा केवल विकास संबंधी योजनाओं के लिए किया जाएगा। गणना करने वाले के द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों की संबद्ध परिवार और प्रतिष्ठान का दौरा करने वाले पर्यवेक्षकों द्वारा सत्यापन किया जाएगा। जनगणना दिसम्बर 2019 तक पूरी होने की उम्मीद है जबकि साल 2020 में इसके आंकड़े जारी किये जाने की सम्भावना है।

प्रशिक्षक ने कहा कि आर्थिक जनगणना भारत की भौगोलिक सीमाओं के भीतर स्थित सभी प्रतिष्ठानों का संपूर्ण विवरण है। आर्थिक जनगणना देश के सभी प्रतिष्ठानों के विभिन्न संचालनगत एवं संरचनागत परिवर्ती कारकों पर विभिन्न प्रकार की सूचनाएँ उपलब्ध कराती है। 

प्रशिक्षण में लौआलगान पश्चिमी से नवनीत कुमार, लौआलगान पूर्वी से मोहम्मद सनौवर, चौसा पूर्वी से नीरज कुमार रंजन, रसलपुर धुरिया से रवि कुमार,चिरौरी से मुकेश कुमार, अरजपुर पूर्वी से आफ़ताब आलम, पैना से फैयाज आलम,चौसा पूर्वी से प्रिंस कुमार, घोषई से विभाश ठाकुर, अरजपुर पश्चिमी से अजीत कुमार, मोड़संडा से शशि कुमार, फुलौत पूर्वी से सत्यम कुमार और पश्चिमी से पंकज कुमार ने भाग लिया।
आर्थिक जनगणना के लिए मोबाइल एप्लीकेशन पर आँकड़े जुटाने के लिए किया प्रशिक्षित आर्थिक जनगणना के लिए मोबाइल एप्लीकेशन पर आँकड़े जुटाने के लिए किया प्रशिक्षित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 01, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.