'टीचर बहाली में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी': जिला पदाधिकारी

मधेपुरा में जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में जिला समाहरणालय में सभी वरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की गई. 


बैठक में सर्वप्रथम CFMS के संबंध में आई.टी. मैनेजर के द्वारा समीक्षा की गई एवं बताया गया कि मई माह का वेतन जिले के सभी कर्मियों को पुराने पद्धति से ही दिया जाएगा. जून माह से मेकर, चेकर एवं अप्रूवर के आधार पर वेतन निर्गत किया जाएगा. 

शिक्षा विभाग की समीक्षा के उपरांत जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा निर्देश दिया गया कि निजी विद्यालयों के साथ बैठक कर 30 जून तक रजिस्ट्रेशन का कार्य पूरा कर लें. अगर किसी निजी विद्यालय का रजिस्ट्रेशन के अनुरूप विद्यालय स्थापित नहीं है तो उन्हें एक्सटेंशन के आधार पर समय दिया जा सकता है, ताकि बच्चों का भविष्य ख़राब न हो.

एमडीएम की समीक्षा करते हुए जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि एमडीएम में जो पैसा निकासी किया जाता है एवं ट्रांसफर होता है उन सभी का एमआईएस सूची स्कूलों के नाम के साथ देना सुनिश्चित करें. चावल जिन-जिन स्कूलों में जाता है सभी के रूट का निर्धारण करते हुए प्रतिवेदन देना सुनिश्चित करें.

शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि टीचर बहाली में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा जानकारी दी गई कि गेस्ट शिक्षक की बहाली हेतु आपत्ति का निराकरण 20 जून तक अंतिम रूप से, मेधा सूची का प्रकाशन 25 जून तक, चयनित अभ्यर्थियों से विकल्प प्राप्त करने की तिथि 26 से 30 जून तक एवं 03 जुलाई तक विद्यालय की सेवा हेतु शिक्षक की बहाली कर दी जाएगी.

बिजली विभाग की समीक्षा करते हुए जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा निर्देश दिया गया कि शंकरपुर में शॉर्ट-सर्किट की वजह से होने वाली घटना पर तुरंत जांच कर प्रतिवेदन दें. मेडिकल कॉलेज के पास जो तार नीचे से गुजरा है उसे ऊंचा करें एवं बस के द्वारा जो घटनाएं घटित हो रही है, जिला परिवहन पदाधिकारी बस की छत पर बैठकर जाने वालों पर कार्रवाई करें.

जिला पंचायती राज पदाधिकारी के द्वारा सूचना दी गई थी कि जिले में आठ जगहों पर पंचायत प्रतिनिधियों के चुनाव हेतु निर्वाचन होना है. इस कार्य हेतु कोषांग का गठन कर लिया गया है एवं नॉमिनेशन की प्रक्रिया चालू है 07 जून को चुनाव होना है एवं 08 जून को परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी.

शौचालय की समीक्षा करते हुए उप विकास आयुक्त के द्वारा बताया गया कि मधेपुरा जिले को पूर्ण रुप से ओ.डी.एफ. घोषित करने हेतु विभाग द्वारा 31 अक्टूबर 2018 तक का समय दिया गया है. इस कार्य हेतु जिला पदाधिकारी महोदय ने निर्देश दिया कि सभी पदाधिकारी इंटरेस्ट लेकर इस कार्य को संपन्न कराने में सहयोग करेंगे. यह कार्य पर्सनल इंटरेस्ट लेकर ही किया जा सकता है. इसमें दो माह की कटौती कर दी गई है. इस आधार पर मधेपुरा जिला में 1246 शौचालय का निर्माण प्रतिदिन किया जाना है. 75% शौचालय का निर्माण होने पर वार्ड को पूर्ण भुगतान कर दिया जाएगा एवं 95% शौचालय निर्माण होने पर वार्ड को ODF घोषित माना जाएगा. जीविका को भी 13 प्रखंड में 13 पंचायत हस्तगत कराया गया है. कुल 2242 वार्ड में 416 वार्ड को ओ.डी.एफ. घोषित किया गया है. 393 सुरक्षाकर्मी सुबह-शाम मॉर्निंग फॉलोअप का कार्य कर रहे हैं. राजमिस्त्री को ही प्रशिक्षण देकर शौचालय निर्माण के कार्य में लगाया गया है. जिला पदाधिकारी महोदय ने निर्देश दिया है कि सभी वरीय पदाधिकारी अपने-अपने ब्लॉक के एक पंचायत में जाकर बैठक करें एवं समाज के प्रबुद्धजन एवं वरिष्ठ व्यक्तियों के साथ मिलकर शौचालय निर्माण के कार्य में पूर्ण सहयोग दें. 15 जुलाई  तक लक्ष्य को सीरियसली ले कर कार्य करें.

पशुपालन पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि मधेपुरा जिला में 22 जून से 6 जुलाई तक पशुपालन टीकाकरण का कार्य किया जाएगा.

डी.पी.ओ. ICDS के द्वारा बताया गया कि 27 एवं 30 जून को मधेपुरा जिला के अंतर्गत आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका चयन से संबंधित सभी आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा. 27 तारीख को मधेपुरा अनुमंडल एवं 30 तारीख को उदाकिशुनगंज अनुमंडल में शिविर लगाया जाएगा. इस कार्य में शिकायतकर्ता स्वयं आकर आपत्तियों का निराकरण करवा सकते हैं.

सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी मुकेश कुमार के द्वारा सामाजिक सुरक्षा के समीक्षा में बताया गया कि राज्य के सभी दिव्यांग जनों के प्रमाणीकरण हेतु मधेपुरा जिला के प्रत्येक प्रखंड में शिविर लगाया गया है. इस शिविर में दिव्यांगजन निर्धारित तिथि को जाकर अपना प्रमाण-पत्र प्राप्त कर सकते हैं. मधेपुरा प्रखंड में 18  तारीख को सदर अस्पताल मधेपुरा एवं 19 तारीख को मुरहो में शिविर लगाया जाएगा. सिंहेश्वर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 20 तारीख को, शंकरपुर में 21 तारीख को, गम्हरिया में 22 तारीख, घैलाढ़ में 23 तारीख, मुरलीगंज में 25 तारीख, कुमारखंड में 26 तारीख, ग्वालपाड़ा में 29 तारीख, उदा-किशुनगंज में 30 तारीख, पुरैनी में 02 जुलाई, चौसा में 03 जुलाई, बिहारीगंज में 04 जुलाई एवं आलमनगर में 05 जुलाई को शिविर लगाया जाएगा. 

बैठक में सभी वरीय पदाधिकारियों के साथ-साथ उप विकास आयुक्त मुकेश कुमार, ICDS प्रभारी रजनीश कुमार राय, भू-अर्जन पदाधिकारी कृष्ण मोहन प्रसाद एवं जिला जन-संपर्क पदाधिकारी महेश कुमार पासवान उपस्थित थे.
(रिपोर्ट: मुरारी सिंह)
'टीचर बहाली में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी': जिला पदाधिकारी 'टीचर बहाली में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी': जिला पदाधिकारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 18, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.