मधेपुरा लोक सभा 2014- चुनाव डायरी: कौन बनेगा एमपी ? (भाग-1)

15वें लोकसभा का समय 31 मई 2014 को खत्म हो रहा है और 16वें लोक सभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. पूरे भारत में कुल 543 सीटों पर चुनाव कराकर नई सरकार के गठन की तैयारी शुरू हो चुकी है.

      बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटों पर चुनाव कराये जाने हैं और लोगों की उम्मीदें इनचुने जाने वाले सांसदों से जग जायेंगी. वैसे तो हर सीट का अपना अलग महत्त्व है, पर कोशी के लोगों के लिए मधेपुरा लोकसभा सीट कुछ खास है. बिहार के 13 नंबर के मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र के सभी इलाकों पर नेताओं की नजर गड चुकी है. कौन से हैं ये इलाके जहाँ के मतदाता चुनेंगे मधेपुरा के उद्धारक सांसद. आइये डालते हैं एक नजर:

वर्ष 2009 के चुनाव से नए परिसीमन के तहत मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र (13) के अंतर्गत मधेपुरा जिला के 3 और सहरसा जिला के भी 3 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जो हैं:

 
  1. आलमनगर (70)- मधेपुरा
  2. बिहारीगंज (71)- मधेपुरा
  3. मधेपुरा (73)- मधेपुरा
  4. सोनबरसा (74)- सहरसा (अजा.)
  5. सहरसा (75)- सहरसा
  6. महिषी (77)- सहरसा
( ) में विधानसभा संख्यां दिए गए हैं.
 आलमनगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आलमनगर, पुरैनी, चौसा कम्यूनिटी डेवेलपमेंट ब्लॉक के तथा उदाकिशुनगंज ब्लॉक के रहटा, फनहन, नयानगर, शाह्जादपुर, लश्करी, मंजौरा, जोतैली, खारा, बुधमा, तथा गोपालपुर आते हैं.

    बिहारीगंज विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बिहारीगंज और ग्वालपाड़ा ब्लॉक, उदाकिशुनगंज ब्लॉक के बीड़ी रणपाल, मधुबन, रामपुर खोरा, किशुनगंज, लक्ष्मीपुर, बराही अनदपुरा, पिपरा, करौती, मुरलीगंज प्रखंड के हरिपुर कला, दिग्घी, सिंगियोन, रघुनाथपुर, कोल्हाईपट्टी, डुमरिया, रजनी, गंगापुर, दीनापट्टी सखुआ, पोखराम, परमानंदपुर, जोरगामा और रामपुर पंचायत.

                 मधेपुरा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत मधेपुरा, गम्हरिया और घैलाढ़ प्रखंड तथा मुरलीगंज प्रखंड के बेलो, नाढी, जीतापुर, भतखोरा, तमोट परसा और पड़वा नवटोल आते हैं. (क्रमश:)

(अगले भाग में मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में बाकी तीन विधानसभा क्षेत्र का परिचय जो सहरसा जिले के हैं. साथ ही और कुछ और महत्वपूर्ण जानकारियाँ.)
(मधेपुरा टाइम्स प्रस्तुति)
[Madhepura Parliamentary Election 2014]
मधेपुरा लोक सभा 2014- चुनाव डायरी: कौन बनेगा एमपी ? (भाग-1) मधेपुरा लोक सभा 2014- चुनाव डायरी: कौन बनेगा एमपी ? (भाग-1) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 03, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.