मधेपुरा कॉलेज मधेपुरा में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन

आज 8 मार्च को मधेपुरा कॉलेज मधेपुरा कौशल्या ग्राम बिहार के प्रांगण में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन राष्ट्रीय सेवा योजना की तीनों इकाइयों के द्वारा किया गया 

कार्यक्रम की अध्यक्षता मधेपुरा कॉलेज मधेपुरा के प्राचार्य मधेपुरा कॉलेज मधेपुरा के प्रथम इकाई राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी आरती झा के द्वारा की गई. उन्होंने कहा कि आज महिलाओं की वर्तमान स्थिति में काफी सुधार है. इस कार्यक्रम के द्वारा एक संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया. संगोष्ठी की अध्यक्षता तृतीय का एक एपीओ रत्नाकर भारतीय जी के द्वारा किया गया. इस अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छ अभियान भी चलाया गया. जिसकी अध्यक्षता जितेन के कार्यक्रम पदाधिकारी स्वयं आलम के द्वारा किया गया. 

संगोष्ठी के अवसर पर उद्घाटनकर्ता के रूप में संस्थापक प्रधानाचार्य डॉ अशोक कुमार मौजूद थे. संगोष्ठी को संबोधित करते हुए डॉ अशोक कुमार ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है. आज महिलाओं को उचित सम्मान देने के लिए हमारी सरकार कटिबद्ध है. आज हमारा समाज भी जागरूक हुआ है और इस बात को स्वीकारा है कि महिला पुरुष की बराबरी में किसी दिशा में कोई भी काम कर सकती है. सरकार की योजनाओं के माध्यम से यथा पोशाक योजना, साहित्य सहन योजना, छात्रवृत्ति साइकिल योजना के माध्यम से आगे बढ़ाना चाहती है और महिलाएं आगे बढ़ भी रहीं हैं. राजनीतिक क्षेत्र में भी महिलाओं को आरक्षित जगह देकर आगे बढ़ाने का काम किया गया है. आज हमें संकल्प लेना होगा कि नारी सशक्तिकरण के लिए सभी बिंदुओं पर ध्यान देना होगा तभी एक अच्छे समाज का निर्माण हो सकेगा. 


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ आरती झा ने कहा कि आज महिला, पुरुष के समान आगे बढ़ रही हैं. मुझे खुद
राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से बिहार और झारखंड का प्रतिनिधि गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाले परेड राजपथ पर  जाने का मौका मिला है. साथ ही देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं खेल तथा युवा केंद्र के साथ विचार विमर्श करने का मौका मिला तथा कोसी के हालात विशेषकर महिलाओं के हालात बताने का मौका मिला. आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के सम्मान में कोई कमी ना हो और उन्हें आगे बढ़ने से बाधा को दूर करने के लिए हम संकल्पित हैं. 

प्रोफेसर डा. शोएब आलम ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से महिलाओं का हौसला बुलंद होता है. कार्यक्रम में डॉक्टर भगवान मिश्रा, प्राचार्य प्रोफेसर चंद्रेश्वर यादव, डॉ अभय कुमार, प्रोफेसर मुकेश कुमार, प्रोफेसर बृजेश कुमार, प्रोफेसर विक्रम कुमार, प्रोफेसर बंदना कुमारी, रंजीत कुमार, तरुण कुमार, कमलकिशोर, आनंद कुमार, छात्रा अंजलि, मोनिका, श्वेता, सोनी, रश्मि, ज्योति, प्रेमा आदि मौजूद थे. छात्रों में राकेश, सौरव, कुणाल, पियूष, अविनाश, विकास, विक्रम, राम कुमार आदि मौजूद थे. कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन प्रोफेसर अभय कुमार के द्वारा किया गया.

(नि. सं.)

मधेपुरा कॉलेज मधेपुरा में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन मधेपुरा कॉलेज मधेपुरा में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 08, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.