भूकंपरोधी मकान बनाए जाने के लिए राज मिस्त्रियों को दिया जा रहा है सात दिवसीय प्रशिक्षण

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड मुख्यालय के श्री दुर्गा उच्च माध्यमिक +2 विद्यालय घैलाढ़ परिसर भवन में आपदा प्रबंधन के तत्वावधान में भूकंपरोधी भवन निर्माण के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, जो सात दिवसीय होगा. प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन अंचलाधिकारी चंदन कुमार, प्रधानाध्यापक अंगद कुमार, सेवानिवृत्त शिक्षक डॉ रामचंद्र यादव एवं शिक्षक अमर कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया. मौके पर अंचलाधिकारी चंदन कुमार ने कहा कि कोसी कमिश्नरी भूकंप जोन में आता है जिसको लेकर आपदा प्रबंधन का मुख्य उद्देश्य है कि सभी राजमिस्त्रियों को प्रशिक्षित कर दिया जाए, ताकि जो भी भवन निर्माण हो भूकंपरोधी हो ताकि भूकंप आने पर भी मकान को नुकसान नहीं पहुंचे, और इस तकनीक से मकान बनाने से जान माल की भी क्षति होने से बचाया जा सके.

जब भवन का निर्माण सही होगा तो वह भवन ज्यादा से ज्यादा टिकाऊ होगा. लोगों का आपदा से बचाव होगा. वहीं आपदा विभाग पटना से आए प्रशिक्षक द्वारा प्रशिक्षण के मुख्य उद्देश्य को विस्तार पूर्वक राजमिस्त्रियों को भूकंप रोधी मकान बनाने के बारे में बताया गया.

भूकंपरोधी मकान बनाए जाने के लिए राज मिस्त्रियों को दिया जा रहा है सात दिवसीय प्रशिक्षण भूकंपरोधी मकान बनाए जाने के लिए राज मिस्त्रियों को दिया जा रहा है सात दिवसीय प्रशिक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 07, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.