बाबा रामदेव का कदम शर्मनाक व कायरतापूर्ण: पूर्व सांसद

कालाधन वापस लाने के मुद्दे पर बाबा रामदेव व उनके समर्थकों पर केन्द्र सरकार की कार्यवाही निंदनीय और बर्बरतापूर्ण है.पर बाबा रामदेव का कदम उससे भी ज्यादा शर्मनाक व कायरतापूर्ण है.बाबा पहले गांधीवादी आंदोलन तथा क्रांतिकारी (भूमिगत) आंदोलन में फर्क समझें. क्रांतिकारी आंदोलन में भूमिगत रहने तथा वेश बदलने की गुंजायश होती है लेकिन गांधीवादी आंदोलन में सत्याग्रही का निर्भीक होना उसका पहला पाठ है.अनशन कुछ सीमित लोगों के लिए होता है,एक साथ एक जगह लाखों लोगों के लिए नही.
    सहरसा सिविल कोर्ट में पेशी के दौरान आये पूर्व सांसद आनन्द मोहन ने यह बातें पत्रकारों से कही.उन्होंने यह भी कहा कि बाबा आखिर कैसे संत थे जो सिर्फ अपनी गिरफ्तारी के डर से अपने पचास हजार भक्तों को भगवान भरोसे छोड़कर मंच से कूद कर औरत के भेष में भाग गए और फिर गिरफ्तार हो गए.रामलीला मैदान में बड़ी संख्यां में बच्चे.महिलायें और वृद्ध थे,इस भीषण गरमी में अगर उनकी हालत बिगड़ती तो दिल्ली के अस्पतालों की इतनी क्षमता भी नही है जो इतने लोगों को एक साथ संभाल पाता.कालाधन तथा भ्रष्टाचार देश की बड़ी समस्या है इसलिए इसके खिलाफ लड़ने में आम जनता की सहानुभूति मिलना जायज है.इसी वजह से अन्ना हजारे को आम लोगों का बड़ा समर्थन मिला.अन्ना हजारे को भ्रष्टाचार पर बोलने का नैतिक हक है, पर आश्चर्य की बात तो ये है कि मात्र ११ साल में बाबा ११ हजार करोड़ का मालिक कैसे बन बैठे. बाबा रामदेव ने तो विदेश में द्वीप भी खरीद लिया है.ऐसे व्यक्ति को भ्रष्टाचार पर बोलने से पहले एक बार सोचना चाहिए.काला धन तो क़ानून बनने के बाद वापस भी आ सकता है, पर द्वीप देश में कैसे वापस आएगा.दान के मुद्दे पर पूर्व सांसद ने सवाल दागा कि दान कि सीमा कितनी हो, एक करोड़,सौ करोड़ या हजारों करोड़? भारत में फाइव स्टार बाबाओं को विलासिता के लिए कितनी दौलत चाहिए.दान में दिया गया धन भी काले धन को सफ़ेद धन बनाने का तरीका होता है.उन्होंने यह भी कहा कि पूरी एपिसोड में बाबा और भाजपा का घालमेल भी सामने आया है.कांगेस को अपने अतीत और आपातकाल से सबक लेना चाहिए. 
(मधेपुरा टाइम्स ब्यूरो)
बाबा रामदेव का कदम शर्मनाक व कायरतापूर्ण: पूर्व सांसद बाबा रामदेव का कदम शर्मनाक व कायरतापूर्ण: पूर्व सांसद Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 08, 2011 Rating: 5

5 comments:

  1. Ye unka apna vichar hai,par Baba Ramdeo bhrastachar ke khilag lad rahe hain.We should support him.

    ReplyDelete
  2. purva sansad par ham kyu!visvas kare.unhe apne andar dekhna chahiye .we support baba ramdev.....

    ReplyDelete
  3. chor chor mauserai bhai

    ReplyDelete
  4. soop bole toh bole ..chalni kya bole jismein bahattar chedh

    ReplyDelete

Powered by Blogger.