मंत्री के गाँव में सभी चापाकलों से निकल रहा गर्म पानी: खान का अंदेशा !

रूद्र ना० यादव/३० दिसंबर २०११
मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड का बालाटोल गाँव.बिहार सरकार के योजना विकास एवं विधि मंत्री नरेंद्र नारायण यादव का गाँव.ये बात आज की नहीं है.कई दशक बीत चुके हैं इस बात को.पर अभी तक ये महत्वपूर्ण जैसी दिखने वाली बात क्यों दब कर रह गई.बताते हैं कि कई दशक पूर्व इस गाँव में जब चापाकलों से गर्म पानी निकलना शुरू हुआ तो पहले गाँव वाले अचंभित से रह गए.उस समय किसी ने प्रकृति का कोप माना तो किसी ने कुछ और.पर अंग्रेज के शासनकाल में अंग्रेजों को शायद इस बात की टोह लग गयी और उसने एक जांच टीम को भी इस बात की जांच करने भेजा कि क्या यहाँ भूगर्भ में कुछ छिपा हुआ तो नहीं है?
   इस गाँव के लोग अभी भी इसे खुल कर बताने में डरते हैं कि यहाँ जमीन के तले आखिर है क्या जो यहाँ का पानी इतना गर्म है.उन्हें डर इस बात का सता रहा है कि यदि इस गाँव में जमीन के नीचे खान हुआ तो फिर सरकार संभावित अकूत संपत्ति को अधिकृत करने के दौरान गाँव को खाली न करा ले! मधेपुरा टाइम्स को इसमें कुछ रहस्य का अंदाजा हुआ तो हमारी टीम भी जा पहुंची चुपके से बालाटोल.और फिर बतौर ग्रामीण एक व्यक्ति योगेन्द्र यादव ने जो खुलासा किया, वो वास्तव में जांच का मुद्दा है.योगेन्द्र यादव के अनुसार लगभग पूरे गाँव में जमीन के नीचे गंधक की खान है.जिसकी वजह से यहाँ का पानी बारहों मास यानी ठंढ में भी गर्म रहता है.बताते हैं कि अंग्रेज के समय जब जांच टीम यहाँ पहुंची थी तो उसने पता कर लिया था कि यहाँ गंधक की खान हो सकता है.पर ग्रामीणों ने बहुत ही आरजू-मिन्नत कर रिपोर्ट में नाममात्र के गंधक होने की बात लिखवा ली थी.चूंकि जांच टीम में अधिकाँश भारतीय ही थे और उन्हें भी इस गाँव के उजड़ जाने का अंदेशा लगाने लगा था.
   करीब २००० लोगों के इस गाँव का प्रतिनिधित्व वर्तमान में योजना विकास एवं विधि मंत्री नरेंद्र ना० यादव करते हैं.गाँव के लोग भले ही इस पानी को पीते-पीते अभ्यस्त हो चुके हों, पर सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार द्वारा इसकी जांच अब तक नहीं कराई गयी है.जो स्थिति अब सामने उभर कर आ रही है उसमे एक प्राथमिक जांच की आवश्यकता तो बनती ही है क्योंकि यदि यहाँ गंधक की खान है तो इसे बाहर आना चाहिए ताकि यहाँ मौजूद संभावित राज्य की संपत्ति बिहार की जनता के काम आ सके.
मंत्री के गाँव में सभी चापाकलों से निकल रहा गर्म पानी: खान का अंदेशा ! मंत्री के गाँव में सभी चापाकलों  से निकल रहा गर्म पानी: खान का अंदेशा ! Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 30, 2011 Rating: 5

1 comment:

  1. This is a great news for Madhepura,So Kindly request to Mr.Rakesh plz boom this news and may be inspect there what is right fact.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.