रात में हैं संकटग्रस्त ? बजाइए पुलिस की ‘जहाँगीरी घंटी’

|राजीव रंजन|28 जनवरी 2014|
दरभंगा प्रक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक अरविन्द पांडेय का नया आदेश मुगलकालीन बादशाह जहाँगीर की याद दिलाता है जिसने अपनी प्रजा के दुःख-दर्द को सुनने के लिए महल के बाहर एक घंटा लगा दिया था जिससे जनता के दुखों को तुरंत सुना जा सके.
अब आपको एसपी या वरीय पुलिस पदाधिकारी के पास अपनी आकस्मिक शिकायत लेकर जाने के लिए समय देखने की जरूरत नहीं है. अपनी शिकायत आप राउंड द क्लॉक यानि कि 24 घंटे पुलिस पदाधिकारियों के पास लेकर जा सकते हैं. दरभंगा प्रक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक अरविन्द पांडेय के कार्यालय आदेश संख्यां 11/2014 के द्वारा दरभंगा प्रक्षेत्र के सभी पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया गया है कि वे अपने कार्यालय में अपनी अनुपस्थिति में भी सुबह 10 बजे से 6 बजे तक के लिए एक प्रतिनिधि/पदाधिकारी प्रतिनियुक्त करेंगे जो प्रत्येक आगंतुक परिवादी की शिकायत ध्यान से सुनेंगे और परिवाद पत्र प्राप्त कर उसे पुलिस अधीक्षक के कार्यालय आने पर उनके समक्ष आदेशार्थ प्रस्तुत करेंगे.
      आईजी का अगला आदेश और भी महत्वपूर्ण है. आदेश के मुताबिक़ कार्यालय अवधि के बाद आगंतुक परिवादियों का परिवाद पत्र प्राप्त कर उनकी शिकायतें सुनने के लिए प्रत्येक पुलिस अधीक्षक के आवासीय कार्यालय में संध्या 6.00 बजे से प्रात: 10 बजे तक के लिए दो पुलिस अवर निरीक्षक की क्रमिक प्रतिनियुक्ति की जायेगी जो संध्या 6 बजे से रात्रि की किसी अवधि में आकस्मिक संकटग्रस्त परिवादी के आने पर उसकी शिकायत सुनेंगे तथा उसका परिवाद पत्र प्राप्त करेंगे तथा आवश्यकतानुसार पुलिस अधीक्षक का आदेश प्राप्त कर आवश्यक कार्यवाही करेंगे.
      इसके लिए एसपी तथा अन्य वरीय पुलिस अधिकारियों के आवास के बाहर एक अतिरिक्त कॉल बेल लगाने का भी आदेश दिया गया है जिसका प्रयोग करने पर आवास में इसके लिए प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी/कर्मी कॉल बेल का प्रयोग करने पर परिवादी के पास आकर उनकी शिकायत सुन सकें.
आमलोगों के लिए ये खबर राहत देने वाली हो सकती है अगर इसे पुलिस ईमानदारी से लागू करे तो. हालाँकि मधेपुरा में एसपी के आवासीय कार्यालय समेत वरीय पुलिस पदाधिकारियों के आवास पर कॉल बेल लगाया जा रहा है ताकि आम पीड़ित आकस्मिकता में इसका लाभ उठाकर राहत पा सकें.
रात में हैं संकटग्रस्त ? बजाइए पुलिस की ‘जहाँगीरी घंटी’ रात में हैं संकटग्रस्त ? बजाइए पुलिस की ‘जहाँगीरी घंटी’ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 28, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.