चर्चा में डॉ लक्ष्मी और शिक्षक विश्वजीत का विवाह: दहेजमुक्त शादी कर समाज को दिया सन्देश

सरकार के नारे बढ़ता बिहार, बदलता बिहार बदलते को दर्शाते मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में सूबे के मुखिया नीतीश कुमार के दहेज़ बंदी व बाल विवाह कानून का दिखने लगा है असर. 

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत पकिलपार गाँव की रहने वाली डॉ लक्ष्मी कुमारी और दिग्घी गाँव के रहने वाले शिक्षक विश्वजीत कुमार उर्फ़ पिंटू इन दोनों ने मिलकर समाज में वर्षों से चली आ रही पुरानी दहेज प्रथा जैसी कुरीति को समाप्त करने के लिए एक सराहनीय कदम उठाया. 

ये शादी जिले भर में चर्चा का विषय है. जहाँ डॉ लक्ष्मी कुमारी ने मेडिकल की डिग्री हांसिल कर दहेज मुक्त शादी करने का लिया था अहम् फैसला तो वहीँ मुरलीगंज के दिग्घी निवासी शिक्षक विश्वजीत कुमार उर्फ़ पिंटू से बिना दहेज़ की रचाई धूम-धाम से शादी. दोनों दम्पतियों ने मिलकर बिहार के मुखिया नीतीश कुमार के नक़्शे कदम पर एक साथ चलकर दहेज मुक्त शादी करने का फैसला लिया. यही नहीं शादी के मौके पर ही समाज में दहेज़ प्रथा जैसी पुरानी परम्परा को जड़ से समाप्त करने एवं अन्य युवाओं को बिना दहेज की शादी करने को लेकर शादी के मंच से ही किया प्रेरित. 

इस दौरान दुल्हन डॉ लक्ष्मी ने अपने पति के नक़्शे कदम पर चल कर साथ निभाने का भरोसा दिया तो वहीँ दुल्हे राजा विश्वजीत कुमार ने बिहार के मुखिया नीतीश कुमार के नक़्शे कदम पर एक साथ मिलकर समाज से दहेज प्रथा जैसी संक्रामक बीमारी को दूर करने का लिया फैसला. साथ ही शादी में शामिल अन्य युवाओं को दहेज मुक्त शादी करने को शादी के मंच से अपील की. 



इस दौरान मुरलीगंज नगर पंचायत के मुख्य नगर पार्षद श्वेतकमल उर्फ़ बौआ यादव ने मधेपुरा टाइम्स को बताया कि इनके इस कदम से युवाओं में एक नयी प्रेरणा जगी है. दहेज मुक्त शादी हो रही है और दोनों दम्पतियों ने मिलकर समाज और सूबे को एक पैगाम देकर समाज को बदने का प्रयास किया है. उन्होंने कहा कि खासकर यहाँ मौजूद सैकड़ों की संख्या में युवाओं से अपील करते हैं कि बिहार के मुखिया नितीश कुमार का जो सपना है उसे हम सब एक साथ मिलकर साकार करने में अहम सफलता हासिल करें ताकि समाज में जो दहेज प्रथा को लेकर हमारी बहन-बेटी को परेशानी होती है वो हमेशा के लिए दूर हो सके. हम सब सूबे के मुखिया नीतीश कुमार के साथ मिलकर इस सामाजिक दहेज प्रथा जैसे कोढ़ को समाप्त कर नयी प्रेरणा के साथ एक स्वच्छ और सुन्दर समाज का निर्माण कर सके.

[रिपोर्ट: कुमार शंकर सुमन (उप संपादक) के साथ संजय कुमार, मुरलीगंज]
चर्चा में डॉ लक्ष्मी और शिक्षक विश्वजीत का विवाह: दहेजमुक्त शादी कर समाज को दिया सन्देश चर्चा में डॉ लक्ष्मी और शिक्षक विश्वजीत का विवाह: दहेजमुक्त शादी कर समाज को दिया सन्देश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 20, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.